हिमाचल घूमने वालों को होटलों में मिलेगी 30% तक की छूट, जान लें क्या है पूरा मामला?

कुल्लू जिले के निगम होटल में सैलानियों को 20 प्रतिशत से लेकर 30 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी ताकि सैलानी डिस्काउंट के साथ निगम के होटल का आनंद ले सकें और पर्यटन कारोबार में भी बढ़ोतरी हो सके.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मनाली:

हिमाचल प्रदेश में जहां अप्रैल माह से लेकर जून माह तक पर्यटन कारोबार चरम पर रहा, वहीं एक जुलाई से मंदा होना शुरू हो गया. प्रदेश के निचले इलाकों में भारी बारिश हो रही है. वहीं बीते माह पंजाब और हिमाचल के बीच टैक्सी चालकों का हुआ विवाद भी इसका कारण माना जा रहा है.

कुल्लू जिले की अगर बात करें तो यहां पर पर्यटन कारोबार एकदम से आधा रह गया है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में सैलानियों को आकर्षित करने के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम द्वारा 15 जुलाई से सैलानियों के लिए डिस्काउंट जारी कर दिया गया है.

कुल्लू जिले के निगम होटल में सैलानियों को 20 प्रतिशत से लेकर 30 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी ताकि सैलानी डिस्काउंट के साथ निगम के होटल का आनंद ले सकें और पर्यटन कारोबार में भी बढ़ोतरी हो सके.

हालांकि पर्यटन सीजन 15 जुलाई तक जिला कुल्लू में रहता है, लेकिन बीते माह पंजाब और हिमाचल के टैक्सी चालकों का विवाद भी पर्यटन कारोबार में कमी का कारण बन रहा है. इस विवाद में कितनी सत्यता थी इसकी जांच पुलिस द्वारा ही की जाएगी. लेकिन इस विवाद के चलते भी हिमाचल के पर्यटन कारोबार पर बुरा असर नजर आया.

वहीं कुछ जगहों पर दोनों राज्यों के चालकों के साथ मारपीट के भी मामले सामने आए. ऐसे में यह पूरा मामला कानून व्यवस्था से जुड़ा हुआ है. लेकिन सोशल मीडिया में इसका गलत प्रचार हुआ और इसका नतीजा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन कारोबार को भुगतना पड़ा. ऐसे में हिमाचल प्रदेश सरकार और पुलिस प्रशासन को चाहिए कि वह ऐसे मामलों को गंभीरता से ले और सोशल मीडिया में अगर कोई दुष्प्रचार करता हुआ पाया जाता है तो उस पर सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लानी चाहिए.

कुल्लू पर्यटन निगम में कार्यरत उप महाप्रबंधक बी एस ओक्टा ने बताया कि जिला कुल्लू में अब पर्यटन कारोबार 40 से 50 प्रतिशत तक रह गया है. ऐसे में सैलानियों को लुभाने के लिए पर्यटन निगम के होटल में अब डिस्काउंट भी जारी कर दिया गया है और 15 जुलाई से सैलानी इसका लाभ ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटन निगम के होटल में सैलानियों की सभी सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है और यहां पर अन्य पर्यटन कारोबारी द्वारा उन्हें आकर्षक पैकेज भी दिए जा रहे हैं.

वहीं मनाली में ट्रेवल एजेंट का काम करने वाले गगन अवस्थी ने बताया कि बीते दो माह तक यहां पर पर्यटन कारोबार अच्छा रहा. अब बरसात के मौसम में काम थोड़ा कम हुआ है. लेकिन उसके बावजूद भी बाहरी राज्यों से सैलानी यहां आने के लिए ट्रैवल एजेंट से संपर्क कर रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि जुलाई माह में भी सैलानी जिला कुल्लू के पर्यटन स्थलों का दीदार करेंगे.

Advertisement

मनाली घूमने आए एक सैलानी विवेक का कहना है कि निचले इलाकों में अभी भी गर्मी है. बरसात के मौसम में ऊपरी इलाके में ठंडक महसूस हो रही है. ऐसे में लोग मनाली के साथ-साथ प्रदेश के अन्य इलाकों का भी रुख कर रहे हैं और यहां की ठंडी वादियों में घूमने का मजा ले रहे हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
BREAKING: 5000 Crore Drug Syndicate Case में 10 Crores की ड्रग्स Punjab से बरामद, Dubai, UK से मिल रहा था टारगेट
Topics mentioned in this article