उत्तराखंड में बारिश से बुरा हाल, केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन बंद

Uttarakhand Rains: लगातार हो रही बारिश से केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. भीम बली में बादल फटने के बाद मौके पर रेस्क्यू टीमें तैनात हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
देहरादून:

Uttarakhand Rains: उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सभी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. पहाड़ से लेकर मैदान तक सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. देर शाम लगातार हुई बारिश से सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक कई जगह रास्ता टूटा गया है और सड़क के कई हिस्से पानी मे बह गए हैं. यहां तक कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए आज चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है. दरअसल बुधवार सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग में भीम बली के गदेरे में बादल फटने की घटना हुई है. रास्ते में भारी मलबा और बोल्डर गिरे हैं. पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. करीब 150-200 यात्री वहां फंसे बताये जा रहे हैं. हादसे के बाद पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी गई है. 

फंसे तीर्थ यात्रियों को निकालने का काम जारी

भीम बली में फंसे तीर्थ यात्रियों को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है. वहीं लगातार हो रही बारिश से केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. भीम बली में बादल फटने के बाद मौके पर रेस्क्यू टीमें तैनात हैं. वहीं, सेक्टर गौरीकुंड द्वारा सूचना प्राप्त मिली है कि नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण गौरी माई मंदिर खाली करवा दिया गया है. सभी को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। साथ ही नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण पार्किंग खाली करा दी गई है.

Advertisement

इस बीच उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज जनपद रुद्रप्रयाग में अतिवृष्टि से हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. इस दौरान उनके द्वारा बचाव व राहत कार्यों की स्थिति की समीक्षा की जाएगी. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री आज अपराह्न 12 बजे गौरीकुंड हैलीपैड़ पहुंचेंगे. इसके बाद उनके द्वारा बीती रात्रि को अतिवृष्टि से हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया जाएगा.

Advertisement

मौसम विभाग ने नैनीताल उधम सिंह नगर चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड लाइट जारी किया है. इसके अलावा देहरादून टिहरी पौड़ी हरिद्वार में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश के चलते हैं उत्तराखंड में 120 से ज्यादा सड़के बंद है वहीं भारी बारिश के चलते राज्य में किस तरीके से हालात हैं.

Advertisement

रूद्रप्रयाग  में देर रात हुई भारी बारिश के चलते सोनप्रयाग मुख्य बाजार से तकरीबन 1 किलोमीटर आगे सड़क का काफी हिस्सा नदी के कटाव एवं पहाड़ी दरकने से बह गया.

Advertisement

अलर्ट मोड पर आपदा प्रबंधन विभाग

घटना के बाद एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस को मौके पर तैनात कर दिया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. भारी बारिश को देखते हुए अस्पतालों को भी अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. रुद्रप्रयाग के जिलाधीश सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ धाम में भारी बारिश लगातार जारी है. केदारनाथ में भारी बारिश के कारण भीमबली में बादल फटने से एमआरपी के पास 20 से 25 मीटर पैदल रास्ता वॉशआउट हो गया है. रास्ते में बड़े -बड़े बोल्डर आ गए हैं. लगभग 200 यात्रियों को भीमबली जीएमवीएन में सुरक्षित रोका गया है. कोई जनहानि नहीं हुई है.

दो लोगों के शव बरामद

घनसाली विधानसभा क्षेत्र के जखन्याली में नौताड़ गदेरे में बादल फटने से गदेरे के पास खुले होटल के बहने तथा मुयालगांव में घनसाली-चिरबिटिया मोटर मार्ग को जोड़ने वाली पुलिया बहने की सूचना है. मौके पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. भारी बारिश को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से बिजली विभाग द्वारा शटडाउन किया गया है. पीडब्ल्यूडी के एई भी मौके पर मौजूद हैं. राहत एवं बचाव के लिए जेसीबी भी रवाना कर दी गई है. एक ही परिवार के तीन लोगों के लापता होने की खबर थी. जिनमें दो लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं. एक व्यक्ति घायल मिला है. मृतक पति-पत्नी हैं जबकि घायल उनका बेटा बताया जा रहा है. भानु प्रसाद (50) और नीलम देवी (45) की मृत्यु हो गई है जबकि उनका 28 वर्षीय बेटा विपिन घायल है.

ये भी पढ़ें-  दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, गाजियाबाद में कहां जाम, कौन से रास्ते बंद, ऑफिस निकलने से पहले पढ़ लें ये 10 अपडेट

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe