हिमाचल-उत्तराखंड में 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, जानें बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून ट्रफ और एक कम दबाव वाले क्षेत्र के सामान्य स्थिति के उत्तर में होने के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है

Advertisement
Read Time: 25 mins
हिमाचल के कई जिलों में बाढ़ से हालात खराब हैं.
नई दिल्ली:

देश में मॉनसून की बारिश जारी है. हिमाचल और उत्तराखंड में बीते 3 दिनों से बारिश से तबाही मची हुई है. दोनों राज्यों में इस दौरान बारिश से लैंडस्लाइड और बादल फटने से जुड़ी घटनाओं में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में यहां तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 19 अगस्त तक यानी अगले चार दिनों के लिए उत्तराखंड और हिमाचल में कई जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, समय के साथ बारिश की तीव्रता कम हो सकती है. इसके अलावा, लोगों को बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में बाहर न जाने की चेतावनी दी गई है. जानेंदेश के अलग-अलग राज्यों में कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली में बारिश के आसार नहीं
दिल्ली में अभी बारिश के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा. यह सामान्य है. बुधवार को बादल छाए रहेंगे. नमी भरी गर्मी परेशान करेगी. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. अब 16 से 21 अगस्त तक मौसम शुष्क ही रहेगा. 18 अगस्त तक नमी वाली गर्मी काफी तेज रहेगी. 18 से 21 अगस्त तक बारिश की संभावना तो नहीं है, लेकिन हवाओं की वजह से तापमान में थोड़ी कमी जरूर आएगी.

यूपी का मौसम
यूपी के मौसम में ये महीना मॉनसून के लिहाज से राहत वाला साबित हुआ है. प्रदेश में लगभग सभी जगह बारिश हुई. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक, 17 अगस्त को पश्चिमी यूपी के एक या दो जगह और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश होगी. गरज के साथ बौछारें पड़ने का भी अनुमान है. 18 अगस्त को भी कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं. आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट है.

Advertisement

राजस्थान का मौसम
राजस्थान की राजधानी जयपुर में बुधवार सुबह से ही मौसम बदला है. सुबह-सुबह बादल छाए और फिर बारिश-बूंदाबांदी होने लगी. इस रिमझिम से तापमान में करीब 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं, सीकर और धौलपुर जिले में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर जिलों में भी हल्की बारिश हो सकती है.

Advertisement

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- "अगले 48 घंटे तक प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है. 18 अगस्त से एक बार फिर एक सप्ताह के लिए मौसम साफ हो जाएगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कोई नया लो प्रेशर सिस्टम डेवलप नहीं हो रहा है."

Advertisement

बिहार का मौसम
बिहार की राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में अभी बारिश के संकेत नहीं हैं. सोमवार शाम से मंगलवार सुबह के बीच सबसे अधिक बारिश वैशाली जिले में दर्ज की गई. वहीं राज्य में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश नहीं होने का अनुमान है. 

Advertisement

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का मौसम
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि मॉनसून ट्रफ और एक कम दबाव वाले क्षेत्र के सामान्य स्थिति के उत्तर में होने के कारण हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में स्थित है. इसके धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने और 18 अगस्त तक अपनी सामान्य स्थिति के करीब रहने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और उसके पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. यह एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के प्रभावित कर रहा है. इसके परिणामस्वरूप अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में अलग- अलग जगहों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:-

शिमला में भारी बारिश से मंदिर ढहा, 9 की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

हिमाचल प्रदेश में आसमान से बरस रही आफत, लैंडस्लाइड और बादल के फटने से अब तक 50 की मौत

Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains