दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण बना परेशानी का सबब, आज ये है देश के 10 सबसे प्रदूषित शहर

Delhi Air Pollution: देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में आज सबसे ऊपर उत्‍तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है, जहां एक्‍यूआई लेवल 474 के स्‍तर यानी गंभीर श्रेणी में है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

दिल्ली-एनसीआर और मुंबई का वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) इस समय सबसे बड़ी समस्‍या बना हुआ है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता एक दिन पहले मामूली सुधार के बाद आज सुबह गंभीर श्रेणी में पहुंच गई. पिछले सप्ताह दिल्ली के दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल होने के बाद से मुंबई में भी स्थिति खराब हो गई है. दिल्ली और इसके आसपास के शहरों में जहरीले धुएं की चादर छा गई है और अधिकारियों ने स्कूल बंद कर दिए हैं. बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए कई और पाबंदियां लागू की जा चुकी है.

देश के टॉप-10 प्रदूषित शहर...

देश के टॉप-10 प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में आज सबसे ऊपर उत्‍तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा है, जहां एक्‍यूआई लेवल 474 के स्‍तर यानी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. फतेहबाद में एक्‍यूआई 443 के स्‍तर पर है. तीसरे स्‍थान पर दिल्ली है जहां एक्‍यूआई लेवल 422है. हरियाणा के फरीदाबाद में एक्यूआई 406 है. हरियाणा का जींद(401), यूपी के नोएडा में एक्यूआई 392 है. इसके अलावा राजस्थान के हनुमानगढ़ में 391, गाजियाबाद में 389, भिवाड़ी में 386 और भिवानी में 384 एक्यूआई दर्ज किया गया.

दिल्‍ली में फिर 'ऑड-ईवन' फॉर्मूला...

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की कवायद के तौर पर शहर में 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन कार योजना लागू की जाएगी. राय ने कहा, "दिल्ली में दीवाली के बाद 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की जाएगी. इस योजना की अवधि बढ़ाने पर फैसला 20 नवंबर के बाद लिया जाएगा." इस योजना के तहत ऑड या ईवन पंजीकरण संख्या वाली कारों को वैकल्पिक दिनों (एक दिन छोड़कर एक दिन) पर चलाने की अनुमति दी जाती है.

ये भी पढ़ें :"लोन एप्स महिलाओं की तस्वीरों को मॉर्फ कर रहे...", डीपफेक विवाद के बीच सिंगर ने किया बड़ा दावा 

ये भी पढ़ें : नीतीश कुमार की विवादित टिप्पणी का तेजस्वी यादव ने किया बचाव, कहा- 'सेक्स एजुकेशन की बात कर रहे थे'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India