Parliament in Pics: तस्वीरों में देखिए संसद में कौन किसके साथ नजर आया, किसने किसका किया विरोध

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के तीसरे दिन सदन में आपातकाल को लेकर हंगामा हुआ.इसने दिखा दिया कि सदन में आने वाले दिन कैसे होंगे. आइए तस्वीरों के जरिए देखते हैं कि तीसरे दिन संसद में क्या-क्या हुआ और कौन किसके साथ नजर आया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के तीसरे दिन लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव कराया गया.इस चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने थे.बीजेपी के ओम बिरला ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए.लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद दोनों पक्षों के सांसदों ने ओम बिरला को बधाई दी. जब बिरला ने धन्यवाद भाषण दिया तो सदन में हंगामा हो गया. उन्होंने 1975 में लगे आपातकाल की निंदा करते हुए उस दौरान पीड़ित हुए लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखा. इस बात पर सदन में जमकर हंगामा हुआ. पहले सत्र के तीसरे दिन ने दिखा दिया कि आने वाले दिन कैसे होंगे. आइए तस्वीरों के जरिए देखते हैं कि तीसरे दिन संसद में क्या-क्या हुआ.

Advertisement

18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता विपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्यमंत्री कीरन रीजीजू ओम बिरला को उनके आसन के पास लेकर गए और उन्हें बधाई दी. लोकसभा अध्यक्ष के रूप में यह बिरला का दूसरा कार्यकाल है.

संसद परिसर में डीएमके सासंद दयानिधि मारन, कनिमोझी करुणानिधि और रानी श्रीकुमार.  

लोकसभा का अध्यक्ष चुने जाने के बाद ही ओम बिरला ने सदस्यों को समझाना और निर्देश देना शुरू कर दिया. अपने धन्यवाद भाषण में बिरला ने 1975 में लगे आपातकाल की निंदा की. उन्होंने आपातकाल को काला धब्बा बताया.

Advertisement

लोजपा रामविलास के प्रमुख चिराग पासवान बीजेपी की सांसद कंगना रनौत के साथ संसद की सीढ़ियां चढ़ते नजर आए. राजनीति में आने से पहले चिराग फिल्म में काम करते थे. चिराग और कंगना ने फिल्म 'मिलें न मिलें हम' में एक साथ काम किया था. यह चिराग की पहली फिल्म थी. कंगना पहली बार सांसद बनी हैं. चिराग और कंगना की केमेस्ट्री गजब की है.

Advertisement

18वीं लोकसभा में विपक्षी सांसदों की संख्या इस बार अधिक है. विपक्ष इस बार एकजुट नजर आ रहा है. संसद परिसर में बुधवार को राहुल गांधी टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के साथ चर्चा करते नजर आए.

Advertisement

समाजवादी पार्टी के टिकट पर फैजाबाद से जीते अवधेश प्रसाद बुधवार को संसद में कुछ इस अंदाज में नजर आए. अयोध्या इसी फैजाबाद सीट के तहत आती है. इस वजह से दलित समाज से आने वाले अवधेश प्रसाद के जीत की चर्चा देशभर में हो रही है. 

Advertisement

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्य सभा सदस्य प्रोफेसर रामगोपाल यादव और सपा के अन्य सांसदों से  मिलते बीजेपी सांसद साक्षी महाराज. 

देश में जून 1975 में लगी इमरजेंसी का विरोध करते सत्ता पक्ष के सांसद. ओम बिरला ने भी अपने धन्यवाद भाषण में आपातकाल का जिक्र किया. उन्होंने इसे काला धब्बा बताया.

संसद परिसर में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव का पैर छूता पार्टी का एक नेता. समाजवादी पार्टी इस चुनाव में संसद की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसने उत्तर प्रदेश में 37 सीटों पर जीत दर्ज की है. बीजेपी 240 सीटें जीतकर पहले और कांग्रेस 99 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर है.

संसद परिसर में कांग्रेस सांसद कार्ती चिदंबरम और बीजेपी सांसद नवीन जिंदल कुछ इस तरह से नजर आए. चिदंबरम तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से और जिंदल हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से चुनाव जीतकर आए हैं.

क्रिकेट के मैदान से राजनीति के मैदान पर आए यूसुफ पठान संसद परिसर में शूट पहने हुए नजर आए. पठान ने पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी को मात दी है. यह पठान की राजनीति में पहली पारी है.

ये भी पढ़ें : VIDEO : जब दादा के साथ PM से मिलने पहुंचीं हरियाणा के राज्यपाल की नन्ही पोतियां, कविता सुन गदगद हुए मोदी

 

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article