ओडिशा में बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत, अगले 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी

भुवनेश्वर और कटक शहरों सहित ओडिशा के तटीय क्षेत्र में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों में राज्य के कई हिस्सों में इसी तरह की स्थिति की संभावना जताई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
मौसम विभाग ने चेताया, मानसून फिर हुआ सक्रिय
नई दिल्‍ली:

ओडिशा के छह जिलों में बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. इन जिलों में शनिवार को भारी बारिश हुई. विशेष राहत आयुक्त के कार्यालय ने बताया कि बिजली गिरने से खुर्दा जिले में चार, बोलांगीर में दो और अंगुल, बौध, जगतसिंहपुर और ढेंकनाल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. कार्यालय ने बताया कि बिजली गिरने से खुर्दा में तीन लोग घायल भी हो गये.

मौसम विभाग ने चेताया, मानसून फिर हुआ सक्रिय

अधिकारी ने बताया कि भुवनेश्वर और कटक शहरों सहित ओडिशा के तटीय क्षेत्र में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों में राज्य के कई हिस्सों में इसी तरह की स्थिति की संभावना जताई है. बयान में कहा गया है कि चक्रवाती चक्र ने मानसून को सक्रिय कर दिया है, जिससे पूरे राज्य में भारी बारिश हुई है. भुवनेश्वर और कटक में शनिवार को 90 मिनट के अंतराल के दौरान क्रमशः 126 मिमी और 95.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

IMD ने लोगों को दी ये सलाह

ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ओएसडीएमए) ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर कहा, राज्य में दोपहर में 36,597 सीसी (बादल से बादल) बिजली और 25,753 सीजी (बादल से जमीन) बिजली दर्ज की गई. मौसम विभाग ने लोगों को आंधी तूफान के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी है. यहां क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिस्वास ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी पर भी बना हुआ है, जबकि एक और चक्रवाती परिसंचरण 3 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तर में बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

Advertisement

ओएसडीएमए ने कहा कि चक्रवात और संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के कारण, दक्षिण-पश्चिम मानसून, जो ओडिशा में कमजोर रहा, अब अगले तीन से चार दिनों के दौरान भारी वर्षा करेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार
Topics mentioned in this article