आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में पारा पहुंच गया 45 पार, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

Delhi Weather: दिल्‍ली में तापमान लगातार बढ़ रहा है. रविवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक दिल्‍लीवासियों को राहत मिलने के आसार बेहद कम हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Heatwave Alert: दिल्‍ली में 10 से ज्‍यादा जगह ऐसी रहीं, जहां पारा 45 के पारा पहुंच गया...
नई दिल्‍ली:

उत्‍तर भारत के आसमान (Weather Update) से इस समय आग बरस रही है. चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों (Heat Wave) में घरों से बाहर निकला किसी भट्ठी में दाखिल होने जैसा होता है. दिल्ली में रविवार को पारा काफी चढ़ गया और 45.4 डिग्री सेल्सियस के साथ साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. देश की राजधानी ही नहीं उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर शहर भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, महाराष्ट्र और मध्‍य प्रदेश के ज्‍यादातर शहर इस समय तप रहे हैं. राजस्‍थान का फलोदी जिला लगातार दूसरे दिन भी देश का सबसे गर्म जगह रही, जहां पारा 49.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

Advertisement

दिल्‍लीवासियों को रात में भी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्‍लीवासियों को अभी अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि 29 मई  तक दिल्‍ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में पारा चढ़ा रहेगा. इसके बाद ही कुछ राहत मिलने की संभावना है. इतना ही नहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों में दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में रात को भी लोगों को गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी, राहत मिलने की संभावना काफी कम है.

दिल्ली की गर्मी...

दिल्‍ली में 10 से ज्‍यादा जगह ऐसी रहीं, जहां पारा 45 के पारा पहुंच गया. राजधानी में रविवार को सबसे गर्म मुंगेशपुर रहा, जहां पारा 48.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इसके बाद नजफगढ़  रहा, जहां पिछले कुछ दिनों से पारा लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. रविवार को भी नजफगढ़ में पारा 48.1 तक पहुंचा. इसके अलावा नरेला में 47.8 डिग्री, जफरपुर 46.9 डिग्री, पूसा में 46.8 डिग्री, पीतमपुरा में 46.7 डिग्री, आया नगर में 46.3 डिग्री, पालम में 46.1 डिग्री, रिज में 45.5 डिग्री और सफदरजंग में पारा 45.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं. 

Advertisement

भीषण गर्मी का आलम यह है कि दोपहर में दिल्‍ली की सड़कों पर सन्‍नाटा छा जाता है. कोई बहुत जरूरी काम हो, तब ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. साथ ही डॉक्‍टरों ने भी सलाह दी है कि बिना वजह गर्मी में घरों से बाहर निकलने से बचें. अगर बाहर निकल रहे हैं, तो अपने साथ पानी लेकर चलें, क्‍योंकि इन दिनों डिहाईड्रेशन के मामले काफी सामने आ रहे हैं. 

Advertisement

राजस्थान का तो और बुरा हाल

दिल्ली तो तप ही रही है, लेकिन राजस्थान का और बुरा हाल है. राजस्थान में लगभग हर जगह अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. फलौदी तो रविवार को भट्टी बन गया. यहां पारा 49.8 डिग्री तक जा पहुंचा. बारमेर का हाल भी कुछ ऐसा ही था. यहां पारे ने 49 डिग्री को छू लिया. राजस्थान के 11 शहरों में पारा 46 से ऊपर दर्ज किया गया. जयपुर में रविवार को पारा 45.6 डिग्री रहा. देखिए पूरी लिस्ट 

Advertisement
राजस्थान के शहररविवार को अधिकतम तापमान
फलौदी49.8 डिग्री
बाड़मेर49.0 डिग्री
बीकानेर48.6 डिग्री
जैसलमेर48.5 डिग्री
श्रीगंगानगर 47.8 डिग्री
चुरू47.6 डिग्री
पिलानी47.4 डिग्री
कोटा47.1  डिग्री
जोधपुर 46.4 डिग्री
अजमेर 46.2  डिग्री
भीलवाड़ा46.0 डिग्री

ये भी पढ़ें :-37 शहरों में पारा 45 पार : जानें देश में कैसे कहर बरपा रही गर्मी? कब मिलेगी इससे निजात

Advertisement

(भाषा के इनपुर के साथ...)

Featured Video Of The Day
India की आधी से ज्यादा आबादी Physically Unfit, Lancet Report में खुलासा
Topics mentioned in this article