वोट दो, पानी लो : डीके शिवकुमार के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज

यह मामला कर्नाटक के कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के एक वीडियो से संबंधित है, उन्होंने कथित तौर पर बेंगलुरु के वोटरों से कहा था कि अगर वे उनके भाई को वोट देंगे तो उन्हें कावेरी नदी से पानी सप्लाई किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

Lok Sabha elections 2024 : कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) पर लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता (model code of conduct) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. उनके खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. यह मामला कांग्रेस नेता शिवकुमार के एक वीडियो से जुड़ा हुआ है. वीडियो में कथित तौर पर वे बेंगलुरु के मतदाताओं से कहते हुए दिखाई दिए, कि अगर वे उनके भाई डीके सुरेश को वोट देंगे तो उन्हें कावेरी नदी से पानी की सप्लाई दी जाएगी. डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि उनके भाषण में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है और "चुनावों में रिश्वतखोरी और अनुचित प्रभाव" के लिए पुलिस केस दर्ज किया गया है.

Advertisement

एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें डीके शिवकुमार कथित तौर पर अपने भाई के चुनाव क्षेत्र में एक हाउसिंग सोसाइटी के निवासियों को संबोधित कर रहे हैं. उन्हें यह कहते हुए सुना गया कि वे एक "बिजनेस डील" के लिए आए हैं और अगर लोग उनके भाई को वोट देते हैं तो वे उन्हें कावेरी नदी के पानी की सप्लाई करना सुनिश्चित करेंगे.

डीके शिवकुमार एक रैली को संबोधित करते हुए कहते हैं कि, "मैं यहां एक बिजनेस मीटिंग के लिए आया हूं. आप कावेरी जल और सीए साइट चाहते हैं. बाकी सभी मुद्दे छोटे हैं. अगर मैं इन्हें पूरा कर दूंगा, तो आप मेरे लिए क्या करेंगे? मैंने इस मुद्दे पर आयुक्त से बात की. मैंने पूछा कि क्या कर सकते हैं. मैं शेयरिंग और केयरिंग में विश्वास करता हूं."

उन्होंने कहा, "आपको मेरे प्रति अपना भरोसा शेयर करना होगा ताकि मैं आपकी केयर कर सकूं. आप बूथ के आधार पर वोट देते हैं, उम्मीदवार के आधार पर नहीं. मैं उप मुख्यमंत्री हूं, जल और बेंगलुरु बीडीए मंत्री हूं, मैं यहां सब कुछ हूं. सब कुछ आपकी जेब में है. मैं आपके घर आया हूं, मेरा उपयोग करें, मुझे वोट दें, दो-तीन महीने के अंदर मैं यह काम करा दूंगा.''

Advertisement

बेंगलुरु शहर के लोग पिछले दो महीनों से पानी के गंभीर संकट से जूझ रहे हैं. बेंगलुरु को मुख्य रूप से पानी सप्लाई दो स्रोतों से की जाती है - कावेरी नदी और ग्राउंड वाटर. पिछले कुछ समय से बारिश नहीं होने के कारण शहर के प्राथमिक जल स्रोत दम तोड़ने लगे हैं.

बेंगलुरु शहर को रोज 2600 से 2800 मिलियन लीटर पानी की जरूरत होती है और फिलहाल जरूरत से आधी मात्रा में जल आपूर्ति हो रही है. इसके नतीजे में शहर के लोगों को पानी के के लिए हर दिन संघर्ष करना पड़ रहा है.

Advertisement

कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के तहत मतदान दो चरणों में 26 अप्रैल और सात मई को होगा. नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे.

Topics mentioned in this article