'करियर को खतरे में नहीं डाल सकते' : SC ने NEET-PG परीक्षा को स्थगित करने से किया इनकार

NEET-PG 2024 परीक्षा को लेकर लगातार हो रहे विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट का फाइनल फैसला आ गया. सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

11 अगस्त को होने वाली NEET-PG 2024 परीक्षा को स्थगित करने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि दो लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी है. चार लाख पैरेंट्स हैं और यहां परीक्षा स्थगित कराने चार स्टूडेंट आए हैं. कोर्ट ने कहा कि देश में इतनी समस्या है और आप चाहते हैं कि NEET PG परीक्षा री शिड्यूल किया जाए.

याचिका में क्या था दावा?

याचिकाकर्ता का दावा है कि परीक्षा में शामिल होने वाले कई उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर ऐसे शहर में आवंटित किए गए हैं, जहां पहुंचना उनके लिए मुश्किल है. याचिका में कहा गया है कि छात्रों को उनके एग्जाम के शहर के बारे में 31 जुलाई को बताया गया. एग्जाम सेंटर की जानकारी 8 अगस्त को दी गई, वहीं  परीक्षा 11 अगस्त को होनी है. इतने कम समय में छात्रों को  सेंटर पर पहुंचने ने मुश्किल होगी, इसलिए 11 अगस्त को होने वाली परीक्षा स्थगित की जाए.

एडमिट कार्ड हो चुके हैं जारी

आपको बता दें कि रविवार, 11 अगस्त को होने जा रही नीट पीजी परीक्षा (NEET PG 2024) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने 8 अगस्त को नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड जारी किए हैं. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे नीट पीजी एडमिट कार्ड 2024 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि का प्रयोग करना होगा. बता दें कि पहले यह परीक्षा जून में होनी थी, लेकिन नीट और यूजीसी नेट पेपर लीक के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

Advertisement

काउंसलिंग भी जल्द शुरू होगी

मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग की डेट जारी कर दी है. एमसीसी ने अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा कि नीट यूजी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया संभवत: 14 अगस्त 2024 से शुरू होगी.  काउंसलिंग चार राउंड में होगी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू की जाएगी. योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

Advertisement

यह है प्रक्रिया

नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन मेडिकल प्रवेश पास कर चुके उम्मीदवारों के एमबीबीएस, बीडीएस और यूजी मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए होता है. एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन ऑल इंडिया कोटे के 15 प्रतिशत सीटों के लिए आयोजित करेगा. नीट यूजी काउंसलिंग के कुल चार राउंड होंगे, जिसमें एक स्पॉट राउंड भी शामिल है. नीट काउंसलिंग 2024 के माध्यम से एमसीसी राज्यों की 15% ऑल इंडिया कोटा सीट, बीएचयू की 100% एमबीबीएस सीट, एम्स की 100% एमबीबीएस सीटों, जिपमर ओपन (पुदुचेरी/कराईकल) और भागीदारी संस्थानों में प्रवेश देगा.

Advertisement

Featured Video Of The Day
13 साल की बच्ची ने 12 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद अनाज और दाल से बनाया पीएम का चित्र