महाराष्ट्र में गर्मी का सितम, अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही कई जिलों में पारा 40 के पार

गुरुवार को राज्य के आठ जगहों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया.मौसम विभाग के अनुसार गर्मी ऐसे ही अगले कुछ दिनों तक सताएगी.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
महाराष्ट्र में लू का सितम
मुंबई:

महाराष्ट्र इन दिन गर्मी का सितम झेल रहा है. राज्य के कई इलाकों में पारा अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही 40 के पार हो गया है. आलम कुछ यूं है लू चलने की वजह से लोग बड़ी संख्या में बीमार होने लगे हैं. अभी तक मिल रही जानकारी के अनुसार लू के 357 संदिग्ध मरीज मिले हैं. इनमे से अकेले मुंबई में 72 लोग लू से बीमार हुए हैं. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी राज्य में गर्मी का सितम यूं ही जारी रहेगा. तापमान में आई इस बढ़ोतरी का किसानों पर बुरा असर पड़ा है. कई इलाकों में भीषण गर्मी की वजह से फसल को नुकसान हो रहा है. 

कई इलाकों में पारा 42 के भी पार

महाराष्ट्र में गर्मी का क्या सितम है इसे अगर आंकड़ों में समझे तो 1 मार्च से 12 अप्रैल के बीच के 43 दिनों में लू की वजह से 357 संदिग्ध मरीज मिले है. मुंबई उपनगरीय इलाके में ही 72 से ज्यादा संदिग्ध मरीज हैं. जबकि नंदुबार से 64 और यवतमाल से 46 केस मिले हैं. महाराष्ट्र में तो कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां पारा 42 डिग्री के पार हो चुका है.

जबकि चंद्रपुर में पारा 43 डिग्री छू चुका है. विदर्भ के गढचिरौली, बुलढाणा और नागपुर में भी तापमान 37 से 39 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. अमरावती, अकोला, वर्धा, यवतमाल, वाशिम, गोंदिया में भी तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया गया. बुधवार को पारा कम से कम 22 जगहों पर 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया. वहीं, गुरुवार को राज्य के आठ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया.

Advertisement

अभी और सताएगी गर्मी

स्वाईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावट ने महाराष्ट्र में बढ़ते तापमान को लेकर कहा है कि अगले तीन दिनों में राज्य में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री का इजाफा हो सकता है. उधर, राज्य के अलग-अलग अस्पतालों से मिल रही जानकारी के अनुसार कोरोना के आ रहे मरीजों के बीच अब लू के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. 

Advertisement

गेहूं की फसल को गर्मी से नहीं होगा नुकसान!, किसान हल्की सिंचाई कर नमी बनाएं रखें

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Pakistan Relations: Nawaz Sharif ने S Jaishankar की यात्रा को ‘अच्छी शुरुआत' बताया
Topics mentioned in this article