यह ख़बर 02 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हैदराबाद की नाबालिग लड़की से शादी के आरोप में सूडानी इंजीनियर गिरफ्तार

खास बातें

  • सूडान के 44 साल के एक इंजीनियर को हैदराबाद के ओल्ड सिटी इलाके में कथित रूप से नाबालिग लड़की के साथ शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
हैदराबाद:

अरब के शेखों के बाद अब ऐसा लगता है कि हैदराबाद दूसरे देशों के लोगों के लिए भी दुल्हन का बाजार बनता जा रहा है। सूडान के 44 साल के एक इंजीनियर को शुक्रवार को हैदराबाद के ओल्ड सिटी इलाके में कथित रूप से नाबालिग लड़की के साथ शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

एनडीटीवी से खास बातचीत में इस नाबालिग लड़की ने कहा कि 21 फरवरी को उसे और चार अन्य लड़कियों को इस सूडानी नागरिक के सामने लाया गया था। जब सूडानी नागरिक ने उसे पसंद किया तो एक काजी ने तत्काल शादी करा दी और जब तक वह कुछ समझ पाती उसका 'कबूल' ले लिया गया।

लड़की ने कहा कि उसके मां-बाप को एक लाख रुपये की राशि मेहर के तौर पर अदा की गई थी और यह वादा किया गया था कि जब शादी हो जाएगी और लड़की के साथ वह (सूडानी नागरिक) जाने लगेगा, तो एक लाख रुपये और दिए जाएंगे।

लड़की किसी तरह बचकर पुलिस के पास पहुंच गई और सारी कहानी बताई। आरोपी ओसामा इब्राहिम सूडान के खारतूम में एक पेट्रोलियम कंपनी में प्रोजेक्ट इंजीनियर के रूप में काम करता है। पुलिस ने कहा कि आरोपी के एक दोस्त ने उसे बताया था कि उसकी शादी हैदराबाद में हो सकती है, जिसके बाद वह भारत आया। पुलिस के मुताबिक इब्राहिम ने कहा कि वह पहले से शादीशुदा है और सूडान में उसके दो बच्चे हैं।

लड़की के पिता यूसुफ पटेल, उसकी चाची और दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने लड़की के बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग करा ली है ताकि यह आरोप नहीं लगाया जा सके कि लड़की ने किसी दबाव में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस शनिवार को मजिस्ट्रेट के सामने उसका बयान दर्ज कराना चाह रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लड़की ने अपने घर लौटने से मना कर दिया है, क्योंकि 16 लोगों के परिवार में उसे कोई मदद नहीं मिली। उसकी एक छोटी बहन और दो भाई हैं। उसे उम्मीद है कि उसके इस कदम से उसके मां-बाप उसकी छोटी बहन के साथ ऐसा व्यवहार नहीं कर पाएंगे। लड़की ने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार से मदद मांगी है। उसने कहा कि कम से कम किसी वोकेशनल कोर्स में उसकी ट्रेनिंग करा दी जाए, ताकि वह अपना जीवन-यापन करने लायक कमाई कर सके।