बाजरा के फायदे बताने वाला पीएम मोदी और फालू का लिखा गीत ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट

गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ का ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामिनेशन हुआ है. इस गीत को बेस्ट ग्लोबल म्युजिक परफार्मेंस कैटेगरी में नामांकित किया गया

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और भारतीय-अमेरिकी गायक फालू द्वारा रचे गए बाजरा के फायदों से परिचित कराने वाले खास गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स' (Abundance in Millets) का ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Award) के लिए नॉमिनेशन हुआ है. इस गीत को बेस्ट ग्लोबल म्युजिक परफार्मेंस कैटेगरी में नामांकित किया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

मुंबई में जन्मी गायिका और गीतकार फाल्गुनी शाह को फालू के नाम से भी जाना जाता है. फालू और उनके पति और गायक गौरव शाह द्वारा गाए गए  गीत "एबंडेंस इन मिलेट्स" का पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया है. इस गाने में मिलेट्स फूड यानी बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसकी उपयोग और फायदों के बारे में बताया गया है.

बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में कुल सात गीत

ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेशन की सूची में बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में कुल सात गीतों को नामिनेट किया गया है. इनमें अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली के 'शैडो फोर्सेस', बर्ना बॉय के 'अलोन', डेविडो के 'फील', सिल्वाना एस्ट्राडा के 'मिलाग्रो वाई डिसास्ट्रे', बेला फ्लेक, एडगर मेयर, जाकिर हुसैन फीट और राकेश चौरसिया के 'पश्तो', इब्राहिम मालौफ, सीमाफंक, टैंक और बंगास के 'टोडो कोलोरेस' का नामिनेशन किया गया है.

गौरतलब है कि साल 2023  "अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष" घोषित किया गया है. इसके लिए भारत की ओर से एक प्रस्ताव लाया गया था. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की गवर्निंग बॉडी के सदस्यों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र ने इसका समर्थन किया गया था.

इस साल की शुरुआत में गाने की रिलीज से पहले फालू ने कहा था, "प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे और मेरे पति गौरव शाह के साथ एक गाना लिखा है." गीत "एबंडेंस इन मिलेट्स" का ट्रैक जून में "इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स" के जश्न में जारी किया गया था.

गीत में बताए गए बाजरा के लाभ

फालू की वेबसाइट पर एक बयान के अनुसार, विश्व की भूख को कम करने की एक और संभावित कुंजी के रूप में सुपर अनाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बाजरा के लाभ बताए गए हैं. अपने एल्बम "ए कलरफुल वर्ल्ड" के लिए 2022 में सर्वश्रेष्ठ बाल एल्बम का ग्रैमी पुरस्कार हासिल करने वाली फालू ने कहा था कि बाजरा के बारे में एक गीत लिखने का विचार उनके मन में तब आया जब वे ग्रैमी जीतने के बाद पिछले साल नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिली थीं.

Advertisement

उन्होंने कहा था कि परिवर्तन लाने और मानवता के उत्थान के लिए संगीत की शक्ति पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने उनसे कहा था कि उन्हें भूख मिटाने के संदेश के साथ एक गीत लिखना चाहिए.

फालू ने कहा था कि उन्होंने बहुत ही भोलेपन से प्रधानमंत्री से पूछा था कि क्या वह उनके साथ गीत लिखेंगे, और वे सहमत हो गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
T-10 Cricket: अमेरिकी NCL को मिला Sachin Tendulkar का साथ | NDTV India | Shorts
Topics mentioned in this article