दिल्‍ली की कोठी नंबर 56 की कहानी, जहां मिसेज मजूमदार बनकर रही थीं शेख हसीना

शेख हसीना के भारत आने के बाद दिल्‍ली की एक कोठी की खूब चर्चा है. एक वक्‍त था जब शेख हसीना अपने पति के साथ इस कोठी में रही थीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

बांग्‍लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) इस्‍तीफा देने के बाद सोमवार को भारत आ गईं. सूत्रों के मुताबिक, शेख हसीना ने भारत में ही रहने की इच्‍छा जताई है. उनका भारत से रिश्‍ता बहुत पुराना है. एक वक्‍त था जब करीब तीन साल तक वह दिल्‍ली की एक कोठी में अपने पति के साथ रही थीं. क्‍या इतिहास खुद को दोहरा रहा है या शेख हसीना को इस मुश्किल वक्‍त में किसी और देश को अपना ठिकाना बनाना होगा. यह फिलहाल भविष्‍य के गर्भ में है, लेकिन शेख हसीना के भारत आने के बाद दिल्‍ली की उस कोठी नंबर - 56 की काफी चर्चा है. 

मिसेज मजूमदार बनकर रही थीं शेख हसीना 

दिल्ली के लाजपत नगर-3 में 56 नंबर की कोठी में अब होटल डिप्लोमैट रिजेंसी चल रहा है. आसपास जब मीडिया की हलचल बढ़ी तो लोगों को पता लगा कि 1975 से 1977 तक शेख हसीना अपने पति वाजिद मियां के साथ यहां पर रही थीं. शेख हसीना को पहले रिंग रोड की इस कोठी में और फिर पंडारा रोड में शिफ्ट किया गया था.

उनके दिल्‍ली प्रवास को इतना गुप्त रखा गया था कि उनके पति वाजिद मियां मिस्‍टर मजूमदार और शेख हसीना मिसेज मजूमदार बनकर रहीं.  

Advertisement

इसलिए किया था भारत में रहने का फैसला 

शेख हसीना ने साल 2022 में दिए इंटरव्यू में खुद बताया था कि जब उनके पिता की हत्या हुई तो वो यूरोप में अपनी बहन और पति के साथ थीं, लेकिन फिर उन्होंने भारत में रहने का फैसला किया. यहां से यह पता करना आसान था कि उनके परिवार के कितने लोग मारे गए हैं. 

Advertisement

भारत सरकार ने किया था रहने का प्रबंध 

भारत आने की बात उन्‍होंने इंदिरा गांधी को बताई थी, जिसके बाद भारत सरकार ने उनके रहने का प्रबंध किया था. इसी क्रम में लाजपत नगर की कोठी नंबर-56 को किराए पर लिया गया था.

Advertisement

2001 में होटल बनाने का लिया गया फैसला  

कोठी के मालिक रहे पुनीत कोहली ने बताया कि उनके दादाजी ने भारत सरकार के आग्रह पर कोठी को किराए पर दिया था. बाद में इसे बांग्लादेश दूतावास में बदल गिया गया, लेकिन 2001 में इस प्रापर्टी पर होटल बनाने का फैसला किया गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* बंगबंधु की मूर्ति तक न छोड़ी, काश! शेख मुजीबुर्रहमान की कुर्बानी की यह कहानी पढ़ लेते उपद्रवी
* मंदिरों पर हमला... अब बांग्‍लादेश में 1 करोड़ 30 लाख हिंदुओं का क्‍या होगा?
* शेख हसीना कहां रहेंगी... भारत ने अपना स्‍टैंड किया साफ, बांग्‍लादेश की पूर्व PM से पूछा उनका प्‍लान : सूत्र

Featured Video Of The Day
किस-किस को मिली Atishi Cabinet में जगह? List में एक चौंकाने वाला नाम
Topics mentioned in this article