डॉक्टरों की गंभीर लापरवाही: सर्जरी के बाद महिला के पेट में 12 साल तक पड़ी रही सर्जिकल कैंची!

सिक्किम : डॉक्टरों ने 12 साल पहले साल 2012 में अपेंडिक्स के ऑपरेशन में लापरवाही बरती थी और कैंची पेट में छोड़ दी थी, महिला इतने साल तक पीड़ा सहती रही और डॉक्टर उसकी तकलीफ का कारण नहीं ढूंढ पाए थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डॉक्टरों को 12 साल बाद मेडिकल जांच से पता चला कि महिला के पेट में कैंची पड़ी है.
गुवाहाटी:

एक महिला के पेट में 12 साल तक कैंची (Surgical scissors) पड़ी रही और इस लंबे समय में डॉक्टर इसका पता नहीं लगा पाए, जबकि महिला इतने साल तक पीड़ा सहती रही. सिक्किम (Sikkim) में यह मामला सामने आया है. डॉक्टरों ने 12 साल पहले सर्जरी में लापरवाही बरती थी और कैंची पेट में छोड़ दी थी. अब 12 साल बाद जब पता चला तो डॉक्टरों ने पेट की सर्जरी करके कैंची निकाल दी है.   

सिक्किम के एसटीएनएम अस्पताल में यह चौंकाने वाला मामला सामने आया. यहां एक महिला की 8 अक्टूबर को एक बड़ी सर्जरी की गई. सर्जरी के जरिए सन 2012 में अपेंडिक्स ऑपरेशन के बाद एक दशक से भी अधिक समय तक महिला के पेट में पड़ी सर्जिकल कैंची को निकाला गया.

महिला के पति ने बताया कि उसकी पत्नी ने 2012 में पुराने एसटीएनएम अस्पताल में अपेंडिक्स की सर्जरी कराई थी. सर्जरी के बाद उसे लगातार गंभीर पेट दर्द होने लगा. आश्चर्य की बात है कि इसके बाद वर्षों तक महिला के पेट में पड़ी सर्जिकल कैंची का पता नहीं चला. जब 8 अक्टूबर को डॉक्टरों ने उसके परीक्षणों में उसके पेट में सर्जिकल कैंची देखी तो तुरंत उसकी सर्जरी की गई. 

अस्पताल में चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम ने 8 अक्टूबर को कैंची को निकालने के लिए महिला की सर्जरी की. महिला की हालत स्थिर है और वह स्वस्थ हो रही है. मरीज के पेट में सर्जिकल कैंची होने का एक दशक से अधिक समय तक पता नहीं चला. इससे चिकित्सा में लापरवाही, रोगी की सुरक्षा और अस्पताल के प्रोटोकॉल को लेकर गंभीर सवाल उठ रहे हैं.

इस घटना से लोगों में भारी आक्रोश है. अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा अधिकारियों से इस पर जवाब मांगा गया है. अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें -

डॉक्टरों ने सर्जरी के दौरान महिला के पेट में छोड़ी चिमटी, तीन महीने बाद हुआ खुलासा

हायो रब्बा, ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने महिला के पेट में छोड़ी कैंची, 1 साल तक दर्द से तड़पती रही महिला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Election 2024: महायुति में सीट बंटवारे पर सहमति, MVA में बैठकों का दौर जारी | Des Ki Baat