Advertisement

बिहार में जल्द ही अलग खेल विभाग बनाया जाएगा: CM नीतीश कुमार

सरकार ने राज्य के उन खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में नौकरी देने का फैसला किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को घोषणा की कि राज्य सरकार बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और एथलीटों को सहायता प्रदान करने के लिए जल्द ही एक 'खेल विभाग' बनाएगी. उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले प्रदेश के 71 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये.

उन्होंने कहा, 'हमने बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने और पदक जीतने के प्रयासों में एथलीटों का समर्थन करने के लिए बिहार में एक अलग खेल विभाग बनाने का फैसला किया है.' फिलहाल खेल, राज्य के कला, संस्कृति और युवा मामलों के विभाग का हिस्सा है.

कुमार ने कहा, 'अब, प्रतिभाओं की सुविधा के लिए एक अलग खेल विभाग बनाया जाएगा...और उन्हें राज्य में एथलीटों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.'

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधी नौकरी देने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार ने पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी प्रदान करने के लिए पहले ही एक नीति तैयार कर ली है - 'मेडल लाओ, नौकरी पाओ'.'

सरकार ने राज्य के उन खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं में नौकरी देने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने पहले ही राज्य के सभी प्रखंडों में 250 स्टेडियमों का निर्माण किया है. कुमार ने कहा कि राजगीर में एक क्रिकेट स्टेडियम और खेल विश्वविद्यालय के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक खेल अकादमी बनाई जा रही है.

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति मुर्मू ने सूर्य अभियान Aditya-L1 की सफलता पर ISRO को दी बधाई

ये भी पढ़ें- भारत अब वैश्विक विमर्श का केंद्र हो गया है : विदेश मंत्री एस. जयशंकर

Featured Video Of The Day
Social Media पर बढ़ रही 'Antisocial' भीड़ | Des Ki Baat

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: