विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 30, 2022

"सेकुलरिज्म लोगों के लिये ,वोटों का सौदा" है, हमारे लिए "समावेशी विकास का मसौदा": नकवी

नकवी ने कहा कि सेकुलरिज्म कुछ लोगों के लिए "सियासी वोटों का सौदा" है, हमारे लिए "समावेशी विकास का मसौदा" है. सेकुलरिज्म "सियासी सुविधा का साधन" नहीं, "सौहार्द और सहअस्तित्व का संकल्प" होना चाहिए.

Read Time: 16 mins
नकवी ने कहा मोदी सरकार, गांव-गरीब-किसान, नौजवान, महिलाओं के लिये "समावेशी सशक्तिकरण" को समर्पित है.
 नूहं :

वरिष्ठ बीजेपी (BJP) नेता एवं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने हरियाणा के नूहं में  शनिवार को हुए एक कार्यक्रमों में कहा कि नरेंद्र मोदी की “इकबाल, इंसाफ, ईमान”की सरकार ने "राजा के रौब की सियासत" को "जनता के रुतबे की संस्कृति" में बदला है. आज "आकांक्षी जिला" नूहं (हरियाणा) में "सामाजिक न्याय पखवाड़ा" के तहत "जन चौपाल" और अन्य कार्यक्रमों में अपने सम्बोधन में  नकवी ने कहा कि सामाजिक सौहार्द की डोर ही "समावेशी सशक्तिकरण" का सफल छोर है. नकवी ने कहा कि सेकुलरिज्म कुछ लोगों के लिए "सियासी वोटों का सौदा" है, हमारे लिए "समावेशी विकास का मसौदा" है. सेकुलरिज्म "सियासी सुविधा का साधन" नहीं, "सौहार्द और सहअस्तित्व का संकल्प" होना चाहिए.

Advertisement

नकवी ने कहा कि कुछ लोग भारत की "अनेकता में एकता" की इसी ताकत और "एक भारत, श्रेष्ठ भारत" की शक्ति को अपने "सनकी साजिशी सुरूर" से नुकसान पहुँचाना चाहते हैं, जिसे किसी भी हाल में कामयाब नहीं होने देना है. नकवी ने कहा कि मोदी सरकार में इसी सकारात्मक बदलाव से बेचैन लोग देश की एकता और सौहार्द के ताने-बाने को तोड़ने की साजिश में जुटे हैं, भय और भ्रम का माहौल बना कर समाज में बिखराव-टकराव का ताना-बाना बुन रहे हैं, जिसे हमें एकजुट हो कर परास्त करना है.

नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कास्ट, कम्युनिटी की "संकीर्ण सियासी संस्कृति" को खत्म कर “कॉमन पीपुल” को "प्रोग्रेस, प्रोस्पेरिटी का प्रिशियस पार्टनर" बनाया है. नकवी ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में मोदी सरकार ने समाज के सभी वर्गों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए बिना रुके, बिना थके "परिश्रम को परिणाम" में परिवर्तित कर विकास को विश्वास में बदला है. नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने आर्थिक मोर्चे पर कई कामयाबियां हासिल की हैं. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के "आत्मनिर्भर भारत" के संकल्प का प्रभावी परिणाम है कि दुनिया भर में चल रही आर्थिक तंगी और मंदी के बावजूद, भारत ने मार्च 2022 में 400 अरब डालर के निर्यात के ऐतिहासिक लक्ष्य को हासिल किया.

Advertisement

नकवी ने कहा की मोदी सरकार, गांव-गरीब-किसान, नौजवान, महिलाओं सभी के "समावेशी सशक्तिकरण" को समर्पित सरकार है. पिछले 8 वर्षों में 12 करोड़ से अधिक किसानों को "किसान सम्मान निधि" का लाभ दिया; "मुद्रा योजना" के तहत 34 करोड़ 50 लाख से ज्यादा लोगों को स्वरोजगार एवं अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए आसान ऋण दिए गए हैं; 45 करोड़ से अधिक जरूरतमंदों को "जन धन योजना" के तहत अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा से जोड़ा गया है; 2 करोड़ 36 लाख गरीबों को पक्के मकान दिए गए हैं; 9 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को "उज्ज्वला योजना" के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिए गए हैं; "आयुष्मान भारत" के तहत 3 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क चिकित्सा सेवा मुहैया कराई गई हैं. इन सभी प्रभावी परिणामों से हर जरूरतमंद की आँखों में खुशी और जिंदगी में खुशहाली सुनिश्चित हुई है.

Advertisement

नकवी ने "आकांक्षी जिला" नूहं में “सामाजिक न्याय पखवाड़ा" के तहत "जन चौपाल" की; बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जिले में चलाई जा रही विभिन्न विकास योजनाओ की प्रगति की समीक्षा की.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव के छठे फेज में 58 सीटों पर वोटिंग आज, मनोज तिवारी-कन्हैया समेत 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर
"सेकुलरिज्म लोगों के लिये ,वोटों का सौदा" है, हमारे लिए "समावेशी विकास का मसौदा": नकवी
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Next Article
"आपने वोट तक भी नहीं दिया" : आखिर जयंत सिन्‍हा के खिलाफ एक्शन के मूड में क्यों BJP?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;