भारत-पाकिस्तान सीमा, LoC पर जवानों के साथ स्कूली छात्राओं, महिलाओं ने मनाया रक्षाबंधन

एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक लड़की सांबा जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास एक शिविर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान को राखी बांधती दिखी.

Advertisement
Read Time: 12 mins
जम्मू/श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सैनिकों और अर्द्धसैन्य बलों के जवानों को स्कूली छात्राओं तथा महिलाओं ने रविवार को रक्षाबंधन (Rakshabandhan) के अवसर पर राखी बांधी. रक्षाबंधन (Rakshabandhan) मनाने के लिए कई सुरक्षा प्रतिष्ठानों और सैन्य शिविरों में कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें स्थानीय लोगों द्वारा सेना, अर्द्धसैन्य बल और पुलिस के कर्मियों को राखी बांधने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू में सीआरपीएफ के समूह मुख्यालय में ‘भारत रक्षा पर्व' का आयोजन किया गया. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आगंतुकों ने अधिकारियों और जवानों की कलाई पर राखी बांधी और उनके माथे पर तिलक लगाया तथा उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना भी की.'' डोडा जिले के भदरवाह में सरकारी डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय कैडेट कोर के समूह की लड़कियों ने सेना के एक शिविर में सैनिकों को राखी बांधी.

रक्षाबंधन पर छलका प्रियंका चोपड़ा का दर्द, राखी की तस्वीरें शेयर कर बोलीं- 5 साल बाद...

एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक लड़की सांबा जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास एक शिविर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवान को राखी बांधती दिखी. वीडियो में लड़की कह रही है, "आज हम देश की सीमाओं की हिफाजत करने वाले अपने जवानों के साथ रक्षाबंधन त्योहार मना रहे हैं." लड़की ने कहा, "हमारे आने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अपने घर से दूर सरहद पर तैनात जवानों को यह महसूस न हो कि इस महत्वपूर्ण दिन पर उनकी बहनें उनके साथ नहीं हैं." एक महिला ने कहा कि वह बीएसएफ जवानों के चेहरे पर मुस्कान देखकर खुश हैं. बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, "हम अपनी बहनों के शुक्रगुजार हैं, जो हमारे साथ त्योहार में शामिल हुईं और परिवारों से दूर रहने के बावजूद हमें घर जैसा महसूस कराया."

रक्षाबंधनः लोकसभा अध्यक्ष ने कोरोना में अपनों को खो चुकी महिलाओं से बंधवाई राखी, समस्याएं भी सुनी

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर में स्थानीय महिलाओं का एक समूह सीआरपीएफ शिविर पहुंचा और जवानों की कलाई पर राखी बांधी. इस अवसर पर उन्होंने मिठाइयों और उपहारों का आदान-प्रदान किया. बुलेवार्ड में सीआरपीएफ की 144वीं बटालियन के सेकेंड-इन-कमांड अजय वर्मा ने कहा कि रक्षाबंधन भाई और बहन के बीच के बंधन को मनाने का त्योहार है जहां भाई अपनी बहन की रक्षा करने का संकल्प लेता है. उन्होंने शिविर में आकर जवानों को राखी बांधने के लिए महिलाओं का आभार व्यक्त किया. प्रवक्ता ने कहा कि यह कार्यक्रम बटालियन द्वारा जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी के सहयोग से आयोजित किया गया. एक अन्य वीडियो में मुस्लिम लड़कियों को पुंछ जिले के मेंढर में नियंत्रण रेखा के पास सेना के जवानों को राखी बांधते देखा गया. उधमपुर जिले में आदर्श कॉलोनी के निवासियों ने एक साथ त्योहार मनाकर सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल कायम की. खबरों के अनुसार कई हिंदू महिलाओं ने अपने मुस्लिम पड़ोसियों को राखी बांधी, जबकि एक मुस्लिम महिला ने भी एक हिंदू को राखी बांधी. रक्षाबंधन का त्योहार पूरे जम्मू क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा