"ऐसी स्थिति किसी भी सभ्य समाज में नहीं हो सकती" : संदेशखाली को लेकर बोले बंगाल के राज्‍यपाल बोस

राज्यपाल सी वी आनंद बोस बोस ने शनिवार रात राजभवन द्वारा जारी एक वीडियो संदेश में कहा कि संदेशखाली की घटना किसी सभ्य समाज में होने वाली सबसे बुरी घटना को दर्शाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने कहा कि मुझे सरकार से रिपोर्ट लेने दीजिए. कार्रवाई की जाएगी. (फाइल)
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल सी वी आनंद बोस (Governor CV Ananda Bose) ने शनिवार को कहा कि उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में वर्तमान स्थिति ‘‘ऐसी है जो किसी भी सभ्य समाज में नहीं हो सकती.'' बोस ने राज्य सरकार से प्रभावी कार्रवाई करने का आह्वान किया और उससे एक रिपोर्ट मांगी. बोस का यह बयान संदेशखाली में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन में भाजपा द्वारा उनके हस्तक्षेप की मांग करने के कुछ घंटे बाद आया, जहां फरार तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता शेख शाहजहां और उनके सहयोगियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर स्थानीय महिलाओं द्वारा जुलूस निकाले जाने के बाद दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.

Advertisement

बोस ने शनिवार रात राजभवन द्वारा जारी एक वीडियो संदेश में कहा, 'संदेशखाली घटना किसी सभ्य समाज में होने वाली सबसे बुरी घटना को दर्शाती है. वहां महिलाओं को परेशान किया जाता है और उन पर हमला किया जाता है. सत्तारूढ़ सरकार को दृढ़ता से और प्रभावी ढंग से कार्य करना होगा.'

उन्होंने कहा, ‘‘किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी. इस पर रोक लगाना सरकार की जिम्मेदारी है. मैं समझता हूं कि वहां निषेधाज्ञा लागू की गई है, पुलिस वहां है, विधानसभा सत्र चल रहा है. ऐसी स्थिति में कोई गुंडा या उसका समूह कानून अपने हाथ में लेता है, तो इसका मतलब है कि यह नागरिक समाज के लिए एक चेतावनी है.'

Advertisement

कार्रवाई की जाएगी : गवर्नर बोस 

उन्होंने कहा, 'मुझे सरकार से रिपोर्ट लेने दीजिए. कार्रवाई की जाएगी. यह कभी मत सोचिए कि बंगाल ‘बनाना रिपब्लिक' है.'

शाहजहां पिछले महीने से फरार है, जब कथित राशन घोटाले में उनके घर पर छापा मारने गई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया था.

Advertisement

महिलाओं ने लगाए हैं गंभीर आरोप  

प्रदर्शनकारी महिलाओं ने आरोप लगाया कि शाहजहां और उसके 'गिरोह' ने उनका यौन उत्पीड़न करने के अलावा, जमीन के बड़े हिस्से पर बलपूर्वक कब्जा कर लिया. शाहजहां के समर्थक सड़कों पर भी उतरे, जिससे तनाव और बढ़ गया.

Advertisement

भाजपा विधायक एवं पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि संदेशखाली में मानवाधिकारों का उल्लंघन किया गया है.

Advertisement

अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल यहां राजभवन गया और एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें संदेशखाली में शांति बहाल करने के लिए बोस के हस्तक्षेप की मांग की गई.

ये भी पढ़ें :

* पश्चिम बंगाल की जेलों में महिला कैदियों के गर्भवती होने का मामला, उच्चतम न्यायालय ने लिया संज्ञान
* पश्चिम बंगाल विधानसभा में 3.6 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश, केंद्र पर वित्तीय नाकेबंदी का आरोप लगाया
* रेल मंत्री को हवाई जहाज में नैपकिन पर सौंपा था प्रस्ताव, वरिष्ठ अधिकारियों ने चर्चा को बुलाया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: 88 साल बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश, क्यों हुआ दिल्ली का ये हाल?