भइया, भाभी और देवर... देखिए जब लोकसभा में अखिलेश और डिंपल की जोड़ी ने खींचा सबका ध्यान

Dimple Yadav in Parliament: चुनाव में पति-पत्नी के साथ लड़ने के तो कई उदाहरण हैं, लेकिन एक साथ लोकसभा पहुंचने की तस्वीर बेहद कम ही सामने आयी है. ऐसे में संसद में अखिलेश-डिंपल की जोड़ी पर सभी की निगाहें थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
18वीं लोकसभा में अखिलेश-डिंपल की पति-पत्नी की एकमात्र जोड़ी
नई दिल्ली:

अठारवीं लोकसभा सोमवार से शुरू हो गई. पहले दिन सांसदों ने लोकसभा के सदस्य की शपथ ली. इस दौरान सबकी नजर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव पर रही. इस लोकसभा में देशभर से पति-पत्नी की ये एकमात्र जोड़ी है, जो जीतकर संसद पहुंची है. सदन में अखिलेश यादव जहां सबसे पहली पंक्ति में बैठे थे, वहीं डिंपल यादव दूसरी कतार में ठीक उनके पीछे बैठी थीं. आज ऐसी कई खूबसूरत तस्वीरें भी आईं, जिसमें दोनों साथ में दिख रहे हैं. साथ ही अखिलेश यादव के भाई और डिंपल यादव के देवर धर्मेंद्र यादव भी साथ-साथ देखे गए.

Advertisement
अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद केंद्र की राजनीति करने का फैसला किया है. इससे पहले वो करहल विधानसभा सीट से विधायक और उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष थे. लोकसभा में जीतने के बाद उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था.

पत्नी डिंपल यादव के साथ अखिलेश यादव संसद में नरेंद्र मोदी सरकार पर डबल अटैक करते दिखाई देंगे. डिंपल इस बार मैनपुरी से चुनाव जीती हैं. इससे पहले 17वीं लोकसभा में भी अखिलेश और डिंपल चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे, लेकिन अलग-अलग समय में.

चुनाव में पति-पत्नी के साथ लड़ने के तो कई उदाहरण हैं, लेकिन एक साथ लोकसभा पहुंचने की तस्वीर बेहद कम ही सामने आयी है. ऐसे में संसद में अखिलेश-डिंपल की जोड़ी पर सभी की निगाहें थी.

Advertisement

इस बार अखिलेश यादव के नेतृत्व में यूपी में समाजवादी पार्टी की चमत्कारिक वापसी ने राजनीतिक पंडितों को भी हैरान कर दिया. सपा की स्थापना के बाद लोकसभा चुनावों में ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद अखिलेश ने न केवल अपनी पारिवारिक एकता कायम की, बल्कि 2019 में बसपा से गठबंधन के बावजूद सिर्फ पांच सीटें जीतने वाली सपा ने अकेले (यादव) परिवार में ही पांच सीटें हासिल कर ली.

सपा ने 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की

यूपी में शानदार प्रदर्शन कर सपा ने 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की है. लोकसभा में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने कहा, "जब सपा देश में तीसरे नंबर पर पहुंची है, तो हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ी है. सदन में जनता और संविधान के सवालों को रखा जाएगा."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam News: Guwahati University में मार्कशीट घोटाले में 8 लोग गिरफ्तार | Marksheet Scam
Topics mentioned in this article