अखिलेश ने खैर में कांग्रेस नेता को दिया टिकट, सपा ने गाजियाबाद में किया अयोध्या वाला प्रयोग

उत्तर प्रदेश में नौ सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने दो उम्मीदवारों की सूची गुरुवार को जारी की. सपा ने कांग्रेस नेता चारू कैन को अलीगढ़ की खैर सीट से टिकट दिया है. वहीं गाजियाबाद सदर सीट पर सिंह राज जाटव को उम्मीदवार बनाया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की सात सीटों पर हो रहा उपचुनाव दिलचस्प हो गया है. कांग्रेस वहां अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने का हौसला नहीं जुटा पा रही है. इसकी बानगी गुरुवार को तब देखने को मिली जब समाजवादी पार्टी अपने दो उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. सपा ने गाजियाबाद सदर सीट पर सिंह राज जाटव और खैर से चारू कैन को उम्मीदवार बनाया है. इसमें दिलचस्प बात यह है कि चारू कैन इसी महीने कांग्रेस में शामिल हुई हैं. 

विधानसभा उपचुनाव में भी सपा ने बड़ा खेल किया है. उसने फैजाबाद लोकसभा सीट की ही तरह गाजियाबाद सदर विधानसभा सीट पर भी दलित को टिकट दे दिया है. वहां अखिलेश का यह प्रयोग सफल हुआ था. सपा उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने शानदार जीत दर्ज की थी. सपा ने फैजाबाद वाले प्रयोग को दोहराते हुए गाजियाबाद सदर सीट से सिंह राज जाटव को टिकट दिया है. जाटव दलित समाज से आते हैं. फैजाबाद में सपा के अवधेश प्रसाद को चुनाव जीत गए थे. लेकिन गाजियबाद जाटव को विधानसभा भेजेगा या नहीं, यह 23 नवंबर को ही पता चल पाएगा, जब मतगणना के नतीजे आएंगे.

इसी तरह से सपा ने अलीगढ़ की खैर सीट से चारू कैन को उम्मीदवार बनाया है.वो इसी महीने कांग्रेस में शामिल हुई थीं. लेकिन चुनाव सपा के सिंबल पर लड़ेंगी. इससे पहले 2022 का विधानसभा चुनाव चारू ने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लड़ा था. उस चुनाव में वो 65 हजार से अधिक वोट लाकर दूसरे स्थान पर रही थीं. 

Advertisement

कांग्रेस का इनकार

Advertisement

इस बीच कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा है कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश विधानसभा का उपचुनाव नहीं लड़ेगी. उन्होंने कहा कि आज का समय अपने संगठन या पार्टी को बचाने का नहीं है, यह समय संविधान और भाईचारे की रक्षा करने का है. इसलिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने यह फैसला लिया है कि उत्तर प्रदेश उपचुनाव में कांग्रेस अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को जिताने का काम करेगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें: रुक नहीं रहा सिलसिला! 85 विमानों को फिर बम से उड़ाने की मिली धमकी

Featured Video Of The Day
Cyclone Dana को लेकर Bengal-Odisha में High Alert, आज देर रात Dhamra Port पर टकराने का अनुमान
Topics mentioned in this article