गणतंत्र दिवस : राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र में 19 जनवरी से 11 दिन तक पाबंदी

अधिकारी ने बताया कि यह प्रतिबंध 29 जनवरी तक लागू रहेंगे  .लेकिन इसका असर नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोह के मद्देनजर 19 जनवरी से अगले 11 दिन तक राष्ट्रीय राजधानी के हवाई क्षेत्र में प्रतिबंध लागू रहेंगे. एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यह प्रतिबंध 29 जनवरी तक लागू रहेंगे  .लेकिन इसका असर नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा.

उन्होंने बताया कि विशेष विमानों को 19 जनवरी से 25 जनवरी के बीच पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न एक बजकर 15 मिनट तक यहां से उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा जारी ‘नोटम' के मुताबिक यह पाबंदी 26 से 29 जनवरी के बीच सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक लागू रहेगी.

आमतौर पर ‘नोटम' (नोटिस टू एयरमेन) नोटिस होता है जिसमें विमान परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को आवश्यक सूचना दी जाती है. अधिकारी ने बताया कि इस प्रतिबंध का असर विमानन कंपनियों की नियमित उड़ानों पर नहीं पड़ेगा. इसके अलावा ‘नोटम' का असर वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सेना के हेलीकॉप्टर के परिचालन पर भी नहीं होगा. राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के सरकारी विमान/हेलीकॉप्टर भी इस पाबंदी से बाहर रहेंगे.

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश के सबसे बड़े हवाई अड्डों में से एक है जहां रोजाना करीब 1300 उड़ानों का परिचालन होता है.

ये भी पढ़ें:- 
‘स्टार्टअप इंडिया' प्रधानमंत्री के लिए प्रचार पाने का साधन बना: मल्लिकार्जुन खरगे

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: क्या नफा, क्या नुकसान? Britain में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर
Topics mentioned in this article