गणतंत्र दिवस पर फिर चर्चा में PM मोदी की पगड़ी, जानें क्या है खासियत?

पीएम मोदी हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अलग-अलग तरह की पगड़ियों (PM Modi Turban) में नजर आते हैं.उनकी पगड़ी हर साल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है. इस साल भी पीएम मोदी की पगड़ी बहुत खास है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पहनी बांधनी प्रिंट की पगड़ी.

नई दिल्ली:

देश के 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पगड़ी (Republic Day PM Modi Bandhani print Turban) एक बार फिर चर्चा का विषय बनी हुई है. पीएम मोदी की खास पगड़ी पर सबकी निगाहें टिकी  हैं. दरअसल पीएम मोदी हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अलग-अलग तरह की पगड़ियों में नजर आते हैं. उनकी पगड़ी हर साल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहती है. इस साल गणतंत्र दिवस पर भी पीएम मोदी ने खास पगड़ी पहनी है. इस साल पीएम ने पगड़ी के लिए बांधनी प्रिंट चुना है. 

Advertisement

पीएम मोदी ने जो पगड़ी पहनी है, वह लाल, पीले और गुलाबी रंग की है, इसमें पीछे नीला रंग भी है,  इसे बांधनी प्रिंट कहा जाता है, जो कि राजस्थान में काफी लोकप्रिय है. देश के प्रधानमंत्री इस खास प्रिंट वाली पगड़ी में खूब जंच रहे हैं. अपने पगड़ी लुक को उन्होंने सफेद कुर्ता-पायजामा के साथ कंप्लीट किया है. कुर्ते पर पीएम मोदी ने ब्राउन रंग की जैकेट पहनी है.

ये भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस परेड से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी के साथ ली सेल्फी

Advertisement

26 जनवरी 2024 को PM मोदी की खास पगड़ी

पीएम मोदी का बांधनी प्रिंट पगड़ी लुक लोगों को खूब पसंद आ रहा है. बता दें कि खास मौके पर पगड़ी पहनना भारतीय संस्कृति और परंपरा का प्रतीक है. पीएम मोदी इस पंरपरा को हर साल बखूबी निभाते हैं. 26 जनवरी 2024 के मौके पर राजस्थानी बांधनी प्रिंट की पगड़ी में पीएम मोदी खूब जंच रहे हैं.

Advertisement

15 अगस्त 2023 को PM मोदी का पगड़ी लुक

 पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2023 यानी कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी बांधनी प्रिंट की पगड़ी पहनी थी. पीले-गुलाबी और पर्पल रंग की पगड़ी में वह खूब जंच रहे थे.  उस समय भी पीएम मोदी की पगड़ी खूब चर्चा में रही थी.

26 जनवरी 2023 को PM मोदी की आकर्षक पगड़ी

26 जनवरी 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  खास और बेहद आकर्षक पगड़ी पहनी थी. बसंत पंचमी के अवसर पर गणतंत्र दिवस परेड समारोह में पीएम मोदी की पीली और केसरिया रंग की पगड़ी बसंती संदेश दे रही थी. खास बात यह है कि ये पगड़ी भी बंधेज वर्क वाली थी.   

Advertisement

15 अगस्त 2022 को PM मोदी का तिरंगा साफा

76वें स्वतंत्रता दिवस पर यानी कि 15 अगस्त 2022 को पीएम मोदी ने तिरंगे की धारियों वाला सफेद रंग का साफ़ा पहना था. पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार पायजामे के ऊपर नीले रंग की जैकेट के साथ पीएम ने अपने लुक को कंप्लीट किया था. 
 

Advertisement

बांधनी प्रिंट क्या है?

बांधनी शब्द का मतलब बांधना होता है. इस प्रिंट की शुरुआत गुजरात में खत्रियों ने की थी. बांधनी प्रिंट राजस्थान की खास कला है, यह दुनियाभर के लोगों के बीच बहुत ही फेमस है. शादी-विवाह और अन्य मांगलिक कार्यों में बांधनी प्रिंट का खूब इस्तेमाल किया जाता है. बांधनी प्रिंट को टाई एंड डाई के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है. इस प्रिंट को कपड़े को प्लीट्स और बाइंडिंग में पिंच करके बनाया जाता है. यह प्रिंट, खासकर राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश में काफी लोकप्रिय है. आज पीएम मोदी ने भी इसी प्रिंट की पगड़ी गणतंत्र दिवस के खास मौके पर पहनी है. 

 

Topics mentioned in this article