आज आपके फ़ोन पर भी इमरजेंसी अलर्ट आया क्या? जानें इसका मतलब

इमरजेंसी अलर्ट टेस्ट (Received an Emergency alert) को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा था.स्मार्ट फोन इस्तेमाल कर रहे लोगों को इस अलर्ट से घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
फ़ोन पर आया आपातकालीन अलर्ट

भारत में आज दोपहर को 12 बजकर 19 मिनट पर इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम (Received an Emergency Alert) की जांच की गई. इस दौरान एंड्रॉइड फोन पर इमरजेंसी अलर्ट को तेज बीप के साथ भेजा गया. इस दौरान फोन में तेज आवाज सुनी गई. यह एक टेस्ट फ्लैश था. इस इमरजेंसी अलर्ट टेस्ट को भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा था.एंड्रॉइड फोन इस्तेमाल कर रहे लोगों को इस अलर्ट से घबराने की कोई जरूरत नहीं है. आप इसे अनदेखा कर सकते हैं. 

ये भी पढे़ं- जम्मू-कश्मीर में 48 घंटे से चल रही मुठभेड़, घने जंगलों में छिपे हैं आतंकी, एक जवान है लापता

एंड्रॉइड फोन पर इमरजेंसी अलर्ट

फोन पर भेजे गए अलर्ट में लिखा है कि, 'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है'.

Advertisement

समय-समय पर भेजे जाएंगे इस तरह के टेस्ट

बता दें कि यह मैसेज आज दोपहर 12 बजकर 19 मिनट पर सभी एंड्रॉइड फोन पर भेजा गया था. दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम की तरफ से कहा गया है कि मोबाइल ऑपरेटरों और सेल प्रसारण प्रणालियों की इमरजेंसी अलर्ट की क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए समय-समय पर इस तरह के टेस्ट किए जाएंगे. भारत सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं की बेहतर तैयारी के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर काम कर रही है. भारत में स्मार्ट फोन यूजर्स को 20 जुलाई और 17 अगस्त को भी इसी तरह का टेस्ट अलर्ट भेजा गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में आज अचानक बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश से लोगों को मिली राहत

Featured Video Of The Day
Bihar में Bridge Collapse पर Nitish Government की बड़ी कार्रवाई, एक साथ Suspend कर दिए 16 Engineer
Topics mentioned in this article