रतन टाटा के आखिरी दर्शन के लिए पहुंचा उनका कुत्ता 'गोवा' भी दिखा गम में, जानिए कैसे पड़ा उसका नाम

Ratan Tata Pet Dog: रतन टाटा जब एक बार गोवा गए थे, उस समय यह कुत्ता उनके पीछे आ गया था, तब रतन टाटा ने उसको अपने साथ ले कर मुंबई आ गए और इस डॉग का नाम गोवा रख दिया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

उद्योगपति रतन टाटा के निधन से उद्योग जगत सहित पूरे देश में शोक की लहर है. मुंबई में दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. टाटा समूह को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने वाले रतन टाटा का बुधवार रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 86 साल की उम्र में निधन हो गया था. उद्योगपति रतन टाटा को भी उनकी ही तरह कुत्तों से बहुत प्रेम था. टाटा के सभी परिसरों में आवारा कुत्तों के आने-जाने पर कोई रोक-टोक नहीं थी- चाहे वह ताज महल होटल हो या समूह का मुख्यालय और यही कारण है कि उनके आखरी दर्शन के लिए उनका एक पालतू कुत्ता भी पहुंचा. इस पालतू डॉग का नाम 'गोवा' है.

<

अपने मालिक को श्रद्धांजलि देने पहुंचा कुत्ता भी गम में डूबा दिखा. रतन टाटा जब एक बार गोवा गए थे, उस समय यह कुत्ता उनके पीछे आ गया था, तब रतन टाटा ने उसको अपने साथ ले कर मुंबई आ गए और इस डॉग का नाम गोवा रख दिया. 'गोवा' मुंबई के बॉम्बे हाउस में बाकी डॉग्स के साथ रहता है. कुत्तों के प्रति उनके प्रेम को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. 

Advertisement
Advertisement

कुत्ते की देखभाल करने वाले केयरटेकर ने कहा कि यह कुत्ता पिछले 11 सालों से हमारे साथ है. जब हम वहां पिकनिक मनाने गए थे तो सुरक्षा गार्ड इस कुत्ते को गोवा से ले आए थे. रतन टाटा उससे बहुत प्यार करते थे. कुत्ते का नाम गोवा है. चूंकि उसे गोवा से लाया गया था. इसलिए इसका नाम गोवा रख दिया गया. 

Advertisement

कुत्तों की देखभाल के लिए रतन टाटा ने ब्रिटेन दौरा किया था रद्द

रतन टाटा को कुत्तों से काफी लगाव था. ताज महल होटल हो या टाटा समूह का मुख्यालय, सभी जगहों पर कुत्तों की प्रवेश पर मनाही नहीं थी. एक किस्सा यह भी है कि बीमार कुत्ते की देखभाल के कारण ब्रिटेन के तत्कालीन प्रिंस चार्ल्स से रतन टाटा नहीं मिल पाए थे. ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस में प्रिंस चार्ल्स की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया था और इसी कार्यक्रम में उद्योगपति रतन टाटा को सम्मानित करते के विए आमंत्रित किया गया था. लेकिन उनके कुत्ते बीमार पड़ गए और अपने कुत्तों की देखभाल के लिए रतन टाटा ने ब्रिटेन दौरा रद्द कर दिया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rafael Nadal Retires: 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने किया संन्यास का ऐलान
Topics mentioned in this article