"आप भ्रष्टाचार से कैसे बचते हैं ?" जानिए इस सवाल पर रतन टाटा का कभी न भूलने वाला जवाब

रतन टाटा के निधन (Ratan Tata Death) के बाद उनकी कही हर एक बात आज फिर से याद आ रही है. जहन में भावनाओं का अंबार उमड़ रहा है. ऐसे ही झारखंड समेत देशभर के लोग उनके जाने से शोक में नहीं डूबे हैं. कुछ तो ऐसा था, जिसकी वजह से आज सभी रतन टाटा को दिल से याद कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा के निधन के बाद एनडीटीवी को साल 2010 में दिए उनके एक इंटरव्यू की याद फिर से ताजा हो गई है. खास इंटरव्यू (Ratan Tata Interview) के दौरान उन्होंने एक अरबपति के साथ हुई अपनी दिलचस्प बातचीत के बारे में बताया था. जब उस अरबपति दोस्त ने रतन टाटा को किसी बिजनेस डील के बदले रिश्वत (Ratan Tata On Corruption) देने का सुझाव दिया था. लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया था.

ये भी पढ़ें-रतन टाटा का अंतिम संस्कार कैसे होगा? जानें क्या हैं पारसी समुदाय के नियम

भ्रष्टाचार पर रतन टाटा के विचार

दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा ने NDTV को बताया था कि अरबपति दोस्त ने उनसे कहा था कि वह किसी बिजनेस डील के लिए एक मंत्री को 15 करोड़ रुपए दे दें, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया. इसके बाद उस अरबपति बिजनेसमैन ने उनसे पूछा, "आप भ्रष्टाचार से कैसे बचते हैं?" साथी बिजनेसमन के सवाल के जवाब रतन टाटा ने कुछ इस कदर दिया- "इसे सेल्फ रेगुलेटिंग करना होता है, आप कभी नहीं समझेंगे." उन्होंने कहा, "मैं रात को बिस्तर पर यह महसूस करते हुए जाना चाहता हूं कि मैंने भ्रष्टाचार नहीं किया है." 

पूरा देश रतन टाटा को कर रहा याद

रतन टाटा के निधन के बाद उनकी कही हर एक बात आज फिर से याद आ रही है. जहन में भावनाओं का अंबार उमड़ रहा है. ऐसे ही झारखंड समेत देशभर के लोग उनके जाने से शोक में नहीं डूबे हैं. कुछ तो ऐसा था, जिसकी वजह से आज सभी रतन टाटा को दिल से याद कर रहे हैं. वह थी उनकी सोच, जो उनको दूसरों से अलग बनाती थी.

रतन टाटा ने टाटा ग्रुप को दिया नया मकाम

रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. उन्होंने बुधवार रात मुंबई के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली. रतन टाटा के निधन से बिजनेस वर्ल्ड में एक खालीपन सा छा गया है.  वह वो शख्स थे, जिन्होंने देश के औद्योगिक परिदृश्य को नया आकार दिया और अपने परिवार के स्वामित्व वाले ग्रुप को ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया. उनके निधन पर पूरे देश में शोक का सैलाब उमड़ पड़ा है.
 

Featured Video Of The Day
Omar Abdullah ने Jammu Kashmir के LG मनोज सिन्हा के साथ मिलकर सरकार चलाने पर क्या कहा? | EXCLUSIVE