Advertisement

साजिद खान को 'बिग बॉस' से हटाने की मांग पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष को रेप की धमकी

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मामले में दिल्ली पुलिस को शिकायत दी, आयोग ने एफआईआर दर्ज करके तत्काल गिरफ्तारी की मांग की

Advertisement
Read Time: 19 mins
रियलिटी टीवी शो 'बिग बॉस' में निर्देशक और एक्टर साजिद खान की भागीदारी का विरोध हो रहा है (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

साजिद खान (Sajid Khan) जो कि #MeToo के आरोपी हैं, के खिलाफ शिकायतों का संज्ञान लेने के बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) को पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'इंस्टाग्राम' पर रेप की धमकी मिल रही है. रियलिटी टीवी शो 'बिग बॉस' (Bigg Boss) में साजिद खान की भागीदारी के विरोध में कई शिकायतें सामने आने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने मामले में संज्ञान लिया था. साल 2018 में #MeToo आंदोलन के दौरान 10 से अधिक अभिनेत्रियों, मॉडलों और पत्रकारों ने साजिद खान द्वारा किए गए कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई थी. 

Advertisement

दिल्ली महिला आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि, कई महिलाओं ने कहा था कि साजिद खान ने अपने अधिकार का दुरुपयोग किया और उन्हें हाउसफुल -4 और हमशकल्स जैसी फिल्मों में भूमिका निभाने के लिए कपड़े उतारने को कहा था. इसके बाद उन्हें भारतीय फिल्म और टेलीविजन निदेशक संघ से एक साल के लिए फिल्मों का निर्देशन करने से निलंबित कर दिया गया था. हालांकि हाल ही में अपनी छवि को 'साफ' करने के एक स्पष्ट प्रयास में उन्हें लोकप्रिय टीवी शो 'बिग बॉस' में 'हाउसमेट' बना दिया गया है.

आयोग ने मामले का संज्ञान लिया और स्वाति मालीवाल ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को 10 अक्टूबर 2022 को पत्र लिखकर साजिद खान को रियलिटी शो से हटाने की मांग की. आयोग के अनुसार साजिद खान जैसे कथित यौन अपराधी को फिर से लॉन्च करने का अवसर देना अनुचित है और समाज के साथ-साथ उन महिलाओं के लिए एक गलत संदेश भेजता है जिन्होंने उसे बेनकाब करने के लिए अपने करियर को जोखिम में डाला.

Advertisement

Advertisement

आयोग ने कहा है कि, जब से आयोग ने इस मामले में कार्रवाई की है तब से आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल के इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऑनलाइन धमकियां मिल रही हैं. धमकियों में पुरुषों ने कहा है कि स्वाति मालीवाल के साथ रेप होना चाहिए. स्वाति मालीवाल ने इस संबंध में दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध शाखा को शिकायत दी है और एफआईआर दर्ज करने और आरोपी व्यक्तियों की तुरंत गिरफ्तारी करने की मांग की है.

Advertisement

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा है, “मुझे #MeToo पीड़ितों की आवाज़ का समर्थन करने के लिए रेप की धमकी मिल रही है. स्पष्ट रूप से यह आयोग को डराने और उसके वैधानिक कार्य को विफल करने के प्रयास हैं. मैंने दिल्ली पुलिस से शिकायत की है. मामले में एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए और ऐसे अपराधियों को गिरफ्तार कर तुरंत सलाखों के पीछे डालना चाहिए. अगर मुझे अपना काम करने के लिए बलात्कार की धमकियों का सामना करना पड़ सकता है, तो कल्पना कीजिए कि #MeToo पीड़ितों ने वर्षों से किन समस्याओं का सामना किया होगा. मनोरंजन उद्योग में रसूख रखने वाले पुरुषों को अपने अपराधों से बचने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. मैं अनुराग ठाकुर से तत्काल कार्रवाई करने और साजिद खान को बिग बॉस से हटाने और स्थायी रूप से प्रतिबंधित करने की अपील करती हूं.”

Advertisement

#MeToo मुहिम का महाअसर!

Featured Video Of The Day
NDTV Battleground: संविधान में संशोधन की बात पर S Jaishankar ने कहा 85% संशोधन कांग्रेस ने किए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: