राज्यसभा चुनाव : महाराष्ट्र में वोटों को लेकर मचमच जारी, जानिए क्या है राजनीतिक दलों का गणित

राज्यसभा में खुली वोटिंग होती है. इसलिए छोटे दल और निर्दलीय अंतिम समय तक अपने पत्ते नहीं खोलते और दोनों धड़ों से मोल भाव करते रहते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
महाराष्ट्र में राज्यसभा में जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में वोटिंग से पहले अब जा कर तय हुआ कि कौन-कौन राज्यसभा चुनाव में वोटिंग कर पाऐंगे. महा विकास अघाडी के दो वोट कम हो गए हैं क्योंकि अदालत ने जेल में बंद अनिल देशमुख और नवाब मलिक को वोट देने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. दूसरी तरफ बीजेपी खेमे के लिए अच्छी खबर है कि पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस अब कोविड से ठीक हो गए हैं. 

Advertisement

महाराष्ट्र में महा विकास आघाडी की तरफ से संजय राउत, प्रफुल्ल पटेल और इमरान प्रतापगढ़ी का जीतना तय है तो वहीं बीजेपी की तरफ से पीयूष गोयल और अनिल बोंडे का. मामला छठवें उम्मीदवार को लेकर फंस रहा है. जिसके लिए शिवसेना ने संजय पवार और बीजेपी ने धनंजय महादिक को चुनाव में उतारा है. महाराष्ट्र में राज्यसभा में जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को 42 वोट चाहिए. आंकड़ों को देखें तो आघाडी के पास 169 विधायकों का सर्मथन है और विपक्ष में 112 विधायक हैं. मगर चार बड़े दलों जैसे बीजेपी 105, शिव सेना 55, एनसीपी 54, कांग्रेस 44 को छोड़ दें तो छोटे-छोटे दलों और निर्दलीय को जोड़ें तो उनकी संख्या 29 बैठती है. ये दल किसी के भी पाले में जा सकते हैं. 

आघाडी और बीजेपी ने अपने-अपने सर्मथकों को पांच सितारा रिर्सोट में एक साथ रखा हुआ है. इनमें से कुछ दल ऐसे हैं जो किसी के भी पाले में नहीं हैं. जैसे ओवैसी के दल के 2, सीपीएम के 2, एमएनएस के 1 और एसडब्लूपी के 1 विधायक. ओवैसी खुलेआम कह चुके हैं कि शिवसेना उनसे वोट तो मांगे, तभी वो कुछ कह सकते हैं. 

Advertisement

सूत्रों की मानें तो ओवैसी से एनसीपी सांसद सुप्रिया पटेल ने संर्पक साधा है और बाकी दलों से भी बातचीत हुई है. एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार भी खुद इसमें सक्रिय भूमिका में हैं. छठे उम्मीदवार को जितवाने के लिए बीजेपी का कहना है कि उनके पास 22 अतिरिक्त वोट हैं और उनका दावा है कि उन्हें 7 निर्दलीय विधायकों का सर्मथन हासिल है यानि जीत के लिए उन्हें 13 वोटों की जरूरत है, जबकि आघाडी का दावा है कि उनके पास अनिल देशमुख और नवाब मलिक को हटाकर 24 अतिरिक्त वोट हैं और उन्हें 18 वोटों की जरूरत है. 

Advertisement

आघाडी छोटे दलों और निर्दलीय के 19 वोटों के सर्मथन का दावा कर रही है. ऐसे में महाराष्ट्र में राज्यसभा के नतीजे का ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है. चूकिं राज्यसभा में खुली वोटिंग होती है. इसलिए छोटे दल और निर्दलीय अंतिम समय तक अपने पत्ते नहीं खोलते और दोनों धड़ों से मोल भाव करते रहते हैं. इसलिए महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की मचमच मची हुई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें:
राज्यसभा चुनाव : अनिल देशमुख और नवाब मलिक को जमानत नहीं, ठाकरे टीम के लिए झटका
मंत्री नवाब मलिक और अनिल देशमुख महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में करेंगे मतदान? कोर्ट आज सुनाएगी फैसला
राज्यसभा चुनाव से पहले चरम पर 'रिजॉर्ट पॉलिटिक्स', 5 स्टार होटलों और फ्लाइट्स में चक्कर लगा रहे MLAs: 10 बातें

Advertisement

महाराष्ट्र में दिलचस्प हुआ राज्यसभा चुनाव, अनिल देशमुख और नवाब मलिक नहीं कर पाएंगे मतदान

Featured Video Of The Day
Paper Leak Case: एक साथ 3-3 पेपर लीक का सरगना Sanjeev Mukhiya कब होगा गिरफ़्तार? | Khabron Ki Khabar