Rajasthan Exit Polls 2023 के अनुमानों को बीजेपी ने बताया सटीक, कांग्रेस नेताओं ने कहा- रिवाज बदलेगा

कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं' यानी एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी. वहीं बीजेपी की तरफ से राज्य में प्रचंड बहुमत से जीत का दावा किया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल (Rajasthan Exit Poll) के आंकड़ों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. 10 एग्जिट पोल में से 6 के आकंड़ो में भाजपा (BJP) को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. वहीं 3 एग्जिट पोल ने दोबारा से कांग्रेस (Congress) की सरकार बनने का अनुमान लगाया है. हालांकि अधिकतर एग्जिट पोल में दोनों ही दलों के बीच कड़े मुकाबले की बात कही है. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद दोनों ही दलों के नेताओं की तरफ से रिएक्शन भी सामने आने लगे हैं.

Advertisement

एग्जिट पोल के अनुमानों पर बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि ...लोग परिवर्तन चाहते हैं. मुझे यकीन है कि बीजेपी राजस्थान में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है...मुकाबला केवल एग्जिट पोल तक ही सीमित है. नतीजे 3 दिसंबर को बीजेपी के पक्ष में ही आएंगे.

Advertisement

वहीं विधानसभा में विपक्ष के नेता बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा है कि एग्जिट पोल अनुमान हैं... बीजेपी भारी जनादेश के साथ राजस्थान में सरकार बनाने जा रही है... हम मध्य प्रदेश में भी सरकार बनाएंगे.

Advertisement
Advertisement

कांग्रेस नेताओं का दावा- राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं'

कांग्रेस नेताओं ने दावा किया कि राजस्थान में ‘रिवाज बदलेगा, राज नहीं' यानी एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी. कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने एग्जिट पोल पर कहा, ‘‘एग्जिट पोल से संकेत मिलता है कि राजस्थान में ‘राज नहीं रिवाज' बदलने वाला है क्योंकि कांग्रेस बहुमत से जीतने जा रही है.''

Advertisement

कांग्रेस प्रत्याशी और मौजूदा मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि कांग्रेस सरकार बना सकती है क्योंकि लोगों ने कांग्रेस के विकास मॉडल विश्वास जताया है. उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना अधिक है. लोगों ने कांग्रेस के विकास मॉडल पर मुहर लगा दी है.''

NDTV पोल ऑफ पोल्स का क्या है अनुमान?

NDTV पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, राजस्थान में सत्ता बदलने का रिवाज बरकरार रह सकता है. यानी जनता ने इस बार कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी पर भरोसा जताया है. पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, राजस्थान की 199 सीटों में से बीजेपी को 104 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसका मतलब साफ है कि बीजेपी को राज्य में पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. इसके साथ ही कांग्रेस + को 85 सीटें मिलती दिख रही हैं. अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो अशोक गहलोत को सीएम की कुर्सी गंवानी पड़ सकती है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 101 है. बता दें कि राजस्थान की कुल 200 सीटों में से एक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-:

 राजस्थान में सियासी रिवाज बरकरार रहने के आसार, BJP को मिल सकता है राज

राजस्थान और MP में खिलेगा 'कमल', छत्तीसगढ़ में 'हाथ' को बहुमत, तेलंगाना और मिजोरम में उलटफेर; NDTV Poll of Polls

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय
Topics mentioned in this article