बजट लीक नहीं हुआ था : विपक्ष के आरोपों पर बोले सीएम अशोक गहलोत

Rajasthan Budget 2023: विपक्ष का आरोप है कि सीएम ने पुराना बजट पढ़ना शुरू कर दिया था. इस पर हमने आपत्ति जताई. बजट तकनीकी रूप से लीक हुआ है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
जयपुर:

राजस्थान विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज बजट पेश कर रहे हैं. इस दौरान सुबह में काफी हंगामे के बाद सदन को आधे घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सीएम अशोक गहलोत पुराना बजट पढ़ने लगे थे, बजट लीक हो गया है. दूसरी बार जब बजट फिर से पेश किया जाने लगा तो मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि बजट लीक नहीं हुआ है, पिछले सालों के संदर्भ वाला एक पेज अतिरिक्त आ गया था.

विधानसभा में बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत थोड़ी देर के लिए रुक गए. ऐसा लगा कि एक पेज पढ़ने के दौरान छूट गया. इस पर विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौर ने कुछ टिप्पणियां की. जिस पर स्पीकर ने आपत्ति जताई.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट विवाद पर कहा कि बजट बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है और मैं जब मुख्यमंत्री थी तो दो-तीन बार बजट को पढ़ती थी. उन्होंने अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि जो मुख्यमंत्री इतने बड़े डॉक्यूमेंट में लापरवाही कर सकता है, आप समझ सकते हैं कि उसके राज में प्रदेश कितना सुरक्षित है?

केंद्रीय मंत्री गजेद्र सिंह शेखावत ने कहा कि, गजब बे-सुध रहते हैं गहलोत जी, इस साल के बजट का चुनावी प्रचार किया और पढ़ने लगे पुराना बजट! जनता कुशासन से फैले अंधकार में राहत की रोशनी की सोच रही थी, यहां मुख्यमंत्री की बत्ती ही गुल हो गई। समझ नहीं आ रहा, हंसे या रोएं!

Advertisement
Advertisement

बीजेपी के राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले साल का बजट भाषण पढ़ दिया और यह इसलिए हुआ क्योंकि कांग्रेस झूठे वादों की सौदागर है. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने बजट पर काम ही नहीं किया. पढ़ने के बाद भी उनको ध्यान में नहीं आया कि पिछला बजट पढ़ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि राजस्थान की जनता इनको पहले ही समझ चुकी है कि उनके साथ धोखा हुआ है. यहां जंगलराज व्याप्त है, भ्रष्टाचार है. कितना भी स्पंज कर ले, लेकिन यह बात लोगों के दिमाग में बैठ चुकी है. इतिहास में किसी भी मुख्यमंत्री ने पिछले साल का बजट कभी भी नहीं पढ़ा है. उनको जनता से हाथ जोड़कर माफी मांगनी चाहिए कि हमसे गलती हो गई कि हमने बजट बनाने में कोई दिमाग नहीं लगाया.

Advertisement

हंगामे के कारण अध्यक्ष को सदन से बाहर जाना पड़ा और आधे घंटे के लिए कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. वहीं विपक्ष सदन के वेल में ही बैठा है. उसका आरोप है कि बजट लीक हो गया है. सीएम पुराना बजट ही पढ़ रहे थे. ये राजस्थान के बजट इतिहास में एक बड़ी भूल है.

विपक्ष का आरोप है कि सीएम ने पुराना बजट पढ़ना शुरू कर दिया था. इस पर विपक्ष ने आपत्ति जताई. इसके बाद वित्त विभाग से जुड़े अधिकारी बजट की कॉपी लाने के लिए भागे.

Advertisement

विपक्ष का कहना है कि मुख्यमंत्री के अलावा कोई और बजट नहीं ला सकता है. बजट तकनीकी रूप से लीक हुआ है.

ये भी पढ़ें: चुनाव से पहले गहलोत ने खोला पिटारा, राजस्थान में अब 100 यूनिट बिजली फ्री, हर परिवार को 25 लाख का इंश्योरेंस

ये भी पढ़ें: राजस्थान में बजट पर विवाद: वसुंधरा बोलीं- "जो CM इतने बड़े डॉक्यूमेंट में लापरवाही कर सकता है.."

Featured Video Of The Day
Gurugram Police: जानकारी न देने पर Whatsapp निदेशकों और नोडल अधिकारी पर केस क‍िया दर्ज