Rajasthan ByPolls : दो विधानसभाओं में 29 उम्मीदवारों ने 43 नामांकन पत्र दाखिल किए

धारियावाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक गौतम लाल मीणा का 19 मई को कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था, जबकि वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का भी 20 जनवरी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद निधन हो गया था.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
राजस्थान उपचुना के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए, (प्रतीकात्मक तस्वीर)
जयपुर:

राजस्थान की वल्लभनगर (उदयपुर) और धरियावद (प्रतापगढ) विधानसभा के उप चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 29 उम्मीदवारों ने 43 नामांकन पत्र दाखिल किए. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने का कार्य प्रारंभ हो गया था. नामांकन की आखिरी तिथि आठ अक्टूबर तक कुल 43 आवेदन प्राप्त हुए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वल्लभनगर में 16 उम्मीदवारों ने 25 और धरियावद में 13 उम्मीदवारों ने 18 नामांकन पत्र दाखिल किए.

उन्होंने कहा कि दोनों विधानसभाओं में उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों द्वारा कोरोना वायरस संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ नामांकन पत्र जमा कराए गए. उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच एवं संवीक्षा होगी तथा 13 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर को प्रातः सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा और मतगणना दो नवंबर को होगी.

उल्लेखनीय है कि धारियावाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक गौतम लाल मीणा का 19 मई को कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था, जबकि वल्लभनगर से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का भी 20 जनवरी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद निधन हो गया था. राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 106 विधायक हैं, जबकि भाजपा के 71, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के तीन, माकपा (मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी) एवं भारतीय ट्राइबल पार्टी ((बीटीपी) के दो-दो विधायक और 13 निर्दलीय विधायक हैं. दो सीटें (वल्लभनगर और धरियावद) रिक्त हैं.

यह भी पढ़ेंः

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar: जहरीली शराब से मरने वालों का बढ़ आंकड़ा, अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article