राजस्थान के सबसे छोटे मतदान केंद्र पर सिर्फ 35 मतदाता, सभी एक ही परिवार के सदस्य

गांव में मतदान केंद्र की खबर से ग्रामीणों, खासकर महिलाओं में काफी खुशी का माहौल है. महिलाओं को अब इस लोकतांत्रिक कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार हैं और वो इसका जश्न मनाने के लिए तैयार हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
पंजीकृत 35 मतदाताओं में से 17 महिलाएं और 18 पुरुष हैं. 
नई दिल्‍ली :

Rajasthan Assembly Elections 2023 : देश के पांच राज्‍यों में इस वक्‍त विधानसभा चुनाव चल रहे हैं. जहां छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान हुआ, वहीं राजस्थान (Rajasthan) में 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इससे पहले देश के चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने भारत-पाक सीमा (Indo-Pak border) पर दूरदराज के गांव में एक मतदान केंद्र को स्थापित किया है. यह मतदान केंद्र बाड़मेर जिले में है और मतदान केंद्र की आबादी 35 है. खास बात ये है कि यहां के सभी मतदाता एक ही परिवार के सदस्य हैं.

'बाड़मेर का पार' नाम से मशहूर इस गांव को चुनाव के दौरान बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता था, क्योंकि यहां के लोगों को वोट डालने के लिए निकटतम मतदान केंद्र तक जाने के लिए करीब 20 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी. इस कठिन यात्रा के लिए पैदल चलना या ऊंट की सवारी करनी होती थी, जिससे महिलाओं और बुजुर्गों के लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण होता था.  

इसी परेशानी के चलते पिछले चुनावों में अधिकांश वोट केवल पुरुष सदस्यों द्वारा ही डाले गए थे. हालांकि इस साल चुनाव आयोग के इस अनूठे फैसले से उन सभी लोगों को फायदा होगा. 

मतदान केंद्र स्‍थापित होने से महिलाएं काफी खुश 

गांव में मतदान केंद्र की खबर से ग्रामीणों, खासकर महिलाओं में काफी खुशी का माहौल है. महिलाओं को अब इस लोकतांत्रिक कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार हैं और वो इसका जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. गांव में पंजीकृत 35 मतदाताओं में से 17 महिलाएं और 18 पुरुष हैं. 

गहलोत ने 2018 में बनाई थी सरकार 

राजस्‍थान में 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. सीएम अशोक गहलोत बसपा और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सत्ता में आए थे. 

25 नवंबर को मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे परिणाम 

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा, जिसकी गिनती चार अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ 3 दिसंबर को होगी. 
 

ये भी पढ़ें :

* राजस्‍थान में रेलवे ट्रैक पर गिरी बस, 4 लोगों की मौत और 34 घायल
* राजस्थान में कांग्रेस जीती तो CM पर पार्टी हाईकमान और MLAs लेंगे फैसला: अशोक गहलोत
* राजस्थान चुनाव के लिए महेश जोशी का टिकट कटा, गहलोत के वफादार के नाम पर भी संशय

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: जश्न के बीच जब जमीन पर बेहोश होकर गिरे Fans तब शो रूम कर्मचारी बने मसीहा