देश के कई राज्यों में जारी है बारिश का कहर, भूस्‍खलन और बाढ़ से जिंदगी अस्‍त-व्‍यस्‍त

हिमाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 197 सड़कें बंद हैं. राजस्थान में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. पहाड़ों से मैदान तक कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. कई नदियां उफान पर हैं. बीते 2- दिनों से दिल्ली समेत आसपास के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है.

राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में आठ और लोगों की मौत हो गई. वहीं, राज्य में पिछले दो दिनों में कम से कम 22 लोगों की मौत वर्षा जनित हादसों में हुई. पिछले दो दिनों में भारी बारिश ने करौली और हिंडौन में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, जहां निचले इलाकों में बहुत ज्यादा जलभराव हो गया है. बांधों और नदियों के उफान पर होने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आपदा राहत बलों ने करौली और हिंडौन में करीब 100 लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

मौसम विभाग की ओर से जारी भारी बारिश की चेतावनी के चलते संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा जारी आदेशों पर राज्य की राजधानी जयपुर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, दौसा और करौली समेत पांच जिलों में सोमवार को दिनभर स्कूल बंद रहे.

Advertisement

हिमाचल में बारिश का कहर जारी
हिमाचल प्रदेश में पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 197 सड़कें बंद हैं. ऊना के कई इलाकों में जलभराव हो गया और चंबा, मंडी, किन्नौर, शिमला, सिरमौर और सोलन जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की सूचना आई हैं.

Advertisement

बिहार में बाढ़!
बिहार में गंगा सहित सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में वृद्धि देखी जा रही है। राजधानी पटना में गंगा और पुनपुन खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. गंगा नदी से सटे शहर और आसपास के क्षेत्रों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. पानी का फैलाव तटीय और दियारा क्षेत्रों में तेजी से हो रहा है. गंगा के जलस्तर में वृद्धि के कारण मुंगेर, भागलपुर और पटना के तटवर्ती इलाकों में पानी फैल रहा है. स्थिति को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. भागलपुर शहर के बूढ़ानाथ, बरारी, बाबूपुर सहित कई इलाकों में पानी घुस गया है.

Advertisement

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जलभराव और बाढ़ से निचले इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इसे लेकर भाजपा ने सोमवार को सिद्दारमैया सरकार पर निशाना साधा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi First Press Conference: Delhi की CM बनने के बाद आतिशी ने पहली बात ये कही
Topics mentioned in this article