एजुकेशन सिस्टम को BJP के लोगों ने कैप्चर किया: NEET और NET पेपर लीक पर बोले राहुल गांधी

NEET and UGC NET exams : राहुल गांधी ने पेपरलीक के मामलों पर कहा कि इस सरकार ने पूरी शिक्षा व्यवस्था को ही ध्वस्त कर दिया है. उन्होंने इसकी नोटबंदी से भी तुलना की.

Advertisement
Read Time: 2 mins
N

NEET and UGC NET exams : नीट (NEET) और यूजीसी नेट (UGC-NET) परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि दूसरे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें कई छात्रों ने बताया कि पेपरलीक के कारण उनकी मेहनत बर्बाद हो रही है और यह लगातार हो रहा है. अब इसका और एक्सपेंशन हो गया है. ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि हमारे सभी संस्थानों पर कब्जा कर लिया गया है. हमारे कुलपतियों को योग्यता के आधार पर नहीं रखा जाता है. बल्कि इसलिए रखा जाता है, क्योंकि वे एक खास संगठन से जुड़े हैं. इस संगठन और भाजपा ने हमारी शिक्षा व्यवस्था में घुसकर उसे नष्ट कर दिया है. नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी से अर्थव्यवस्था का जो हाल किया, वही अब शिक्षा व्यवस्था का किया है. एक स्वतंत्र, वस्तुनिष्ठ शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त कर दिया गया है...यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जो लोग दोषी हैं, उन्हें कानून के दायरे में लाया जाए और उन्हें दंडित किया जाए. हम पेपरलीक मामले को संसद में उठाएंगे.

राहुल गांधी ने दावा किया कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में हुए 'व्यापम' घोटाले को पूरे देश में फैलाने की कोशिश की जा रही है. कांग्रेस नेता ने कहा, 'मामले की जांच की जा रही है...कोई न कोई जिम्मेदार है. उन्हे पकड़ा जाना चाहिए.'

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट पर सभी की निगाह

मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट' को लेकर उपजे विवाद के बीच, शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने का बुधवार को आदेश दिया और मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा है. दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट में भी नीट को लेकर याचिकाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. उच्चतम न्यायालय ने मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी. अब सभी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर है कि वह क्या नीट की पूरी परीक्षा को रद्द करता है या कोई अलग रास्ता निकालता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai: खुफिया एजेंसियों ने दिया आतंकी हमले का अलर्ट, भीड़भाड़ की जगहों पर कड़ी सुरक्षा
Topics mentioned in this article