"क्या भारत ऐसा नहीं होना चाहिए...": सिखों पर दिए बयान को लेकर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) अपने अमेरिका में दिए बयानों को लेकर भाजपा के निशाने पर है. सिखों को लेकर दिए बयानों को लेकर राहुल गांधी ने अब अपनी सफाई दी है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

आरक्षण को लेकर अपनी टिप्‍प्‍णी पर सफाई देने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को धार्मिक स्‍वतंत्रता को लेकर अपने बयान पर चुप्‍पी तोड़ते हुए कहा कि भाजपा उन्‍हें चुप कराने के लिए बेताब है. राहुल गांधी ने अपनी हालिया अमेरिका की यात्रा के दौरान भारत में धार्मिक स्‍वतंत्रता को लेकर बयान दिया था, जिसके बाद वह पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित कई भाजपा नेताओं के निशाने पर आ गए थे. 

राहुल गांधी ने 9 सितंबर को वर्जीनिया के हेरंडन में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दर्शकों में से एक सिख सदस्य से उनका नाम पूछा और कहा, "लड़ाई इस बात को लेकर है कि क्या एक सिख के रूप में उन्हें भारत में पगड़ी पहनने की इजाजत दी जाएगी या क्या एक सिख के रूप में उसे भारत में 'कड़ा' पहनने की अनुमति मिलेगी या वह एक सिख के रूप में गुरुद्वारे में जा सकेंगे. लड़ाई इसी बारे में है और न केवल उसके लिए, बल्कि सभी धर्मों के लिए... हमारी राय है कि प्रत्येक राज्य, परंपरा और भाषा उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने अन्य." 

भाजपा पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया 

कांग्रेस नेता पर भारत को विभाजित करने के प्रयास का आरोप लगा था और शनिवार को कर्नाटक भाजपा ने इस टिप्पणी को लेकर उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. राहुल गांधी ने एक्स पर कहा कि वह भारत और विदेश में सिख समुदाय के प्रत्येक सदस्य से पूछना चाहते हैं कि क्या उन्होंने कुछ गलत किया है और भाजपा पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. 

Advertisement

विपक्ष के नेता ने कहा कि भाजपा उन्हें चुप कराना चाहती है, लेकिन वह विविधता, समानता और प्रेम जैसे मूल्यों के लिए खड़े रहना जारी रखेंगे, जो भारत को परिभाषित करते हैं. 

Advertisement
Advertisement

उन्‍होंने एक क्लिप साझा करते हुए कहा, "भाजपा अमेरिका में मेरी टिप्पणियों को लेकर झूठ फैला रही है. मैं भारत और विदेश में हर सिख भाई और बहन से पूछना चाहता हूं, मैंने जो कहा है क्या उसमें कुछ गलत है? क्या भारत को एक ऐसा देश नहीं होना चाहिए जहां हर सिख और हर भारतीय बिना डरे स्वतंत्र रूप से अपने धर्म का पालन कर सकते हैं?" 

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमेशा की तरह, भाजपा झूठ का सहारा ले रही है. वे मुझे चुप कराने के लिए बेताब हैं क्योंकि वे सच्चाई को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं,  लेकिन मैं हमेशा उन मूल्यों को लेकर बोलूंगा जो भारत को परिभाषित करते हैं: हमारी विविधता में एकता, समानता और प्रेम."  

कांग्रेस को 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' चला रहा : PM मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन पर तीखा हमला बोला था और कहा था कि कांग्रेस नेताओं द्वारा विदेशी धरती पर इस्तेमाल की जाने वाली भाषा और उनके "देश-विरोधी एजेंडे" से पता चलता है कि पार्टी 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' और 'अरबन नक्‍सल' के लोगों द्वारा चलाई जा रही है. 

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के वर्धा में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ''आज की कांग्रेस में देशभक्ति की भावना मर गई है और नफरत का भूत घुस गया है. देखिए कांग्रेस के लोग किस तरह की भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उनका देश विरोधी एजेंडा विदेशी धरती पर व्यक्त होता है. (वे) समाज और देश को विभाजित करने और तोड़ने की बात कर रहे हैं... भारत की संस्कृति और आस्था का अपमान कर रहे हैं. यह कांग्रेस 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' और 'अरबन नक्‍सल' के लोगों द्वारा संचालित है...  कांग्रेस का शाही परिवार देश का सबसे भ्रष्ट परिवार है."

इस सप्ताह यह दूसरी बार था जब प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे पर राहुल गांधी पर हमला बोला. सोमवार को उन्होंने कहा था कि "नफरत से भरे लोग भारत को बदनाम कर रहे हैं... और देश के हितों के खिलाफ काम कर रहे हैं" और तब भी उन्होंने 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' का इस्तेमाल किया था. 

आरक्षण पर टिप्‍पणी को लेकर भी विवाद 

राहुल गांधी की अमेरिका की यात्रा के दौरान आरक्षण को लेकर उनकी टिप्‍पणी पर भी विवाद खड़ा हो गया था. एक सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा था कि कांग्रेस तब आरक्षण खत्म करने के बारे में सोचेगी, जब देश में सभी को समान अवसर मिलने लगेंगे. उन्होंने कहा था, ‘‘फिलहाल भारत में ऐसी स्थिति नहीं है.''

उन्होंने बाद में इस टिप्पणी पर स्पष्टीकरण दिया था और कहा था कि इसे गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया था, उन्होंने कहा कि कांग्रेस आरक्षण को 50 फीसदी की सीमा से आगे ले जाना चाहती है. 
 

Featured Video Of The Day
Vinesh Phogat की मौसी के साथ खास बातचीत, "मैंने रोटी खिलाई है, मालिश की है" | Haryana Elections
Topics mentioned in this article