जान बची तो लाखों पाए...कुएं में फंसे तेंदुए की समझदारी तो देखिए -Video

कुएं के पानी में गिरे तेंदुए (Leopard Rescue) को पिंजरा भी इतना प्यारा लग रहा था कि चुपचाप बिना गुर्राए वह पिंजरे के भीतर घुस गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
कुएं में फंसे तेंदुए की समझदारी.
पुणें, महाराष्ट्र:

चाहे इंसान हो या फिर जानवर, जान तो सबको प्यारी होती है. यह कहावत पानी में फंसे इस तेंदुए (Leopard In Well) पर भी बिल्कुल सही बैठती है. पुणे जिले के अंबेगांव थासोल के लांडेवाडी गांव में शिकार करते समय तेंदुआ अचानक कुएं में गिर गया. फिर क्या था जान बचाने के लिए वह बुरी तरह से छटपटाने लगा. उसने हर तरफ देखा लेकिन उसे कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा था. उसकी किस्मय अच्छी थी कि खेत में पानी भरने के लिए मोटर चलाने गए किसान की नजर कुएं में छटपटा रहे तेंदुए पर पड़ गई. जिसके बाद किसान ने इसकी जानकारी तुरंत वन विभाग को दी. 

वन विभाग की टी रेस्क्यू के लिए तुरंत मौके पर पहुंच गई. उन्होंने उसे बचाने के लिए एक पिंजरा कुएं के भीतर फेंक दिया. फिर जो हुआ वह नाजारा देखने वाला था. अमूमन पिंजरे से दूर भागने वाला तेंदुआ मौका देखकर तुरंत पिंजरे के भीतर कूद गया. क्यों कि शायद तेंदुए को भी पता था कि "जान बची तो लाखों पाए."

Advertisement

आमतौर पर जंगल में रहने वाला तेंदुआ पिंजरा देखकर गुर्राता है और पिंजरे से दूर भागने की कोशिश करता है. लेकिन अभी उसके सामने कोई और विकल्प था ही नहीं. अगर जान बचानी है तो उसे पिंजरे में जाना ही पड़ता. तेंदुए ने भी समझदारी दिखाते हुए वही रास्ता चुना, जो शायद कोई भी इंसान चुनता.

Advertisement

और इस तरह से कुएं में गिरे तेंदुए की जान बच गई. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है. जिसमें कुएं के भीतर परेशान होता तेंदुआ दिखाई दे रहा है. जैसे ही उसे पिंजरा दिखता है वह तुरंत उसमें कूदकर अपनी जान बचा लेता है. 

Advertisement

ये भी देखें

Featured Video Of The Day
PM Modi से Team India की मुलाकात, खिलाड़ियों को देख फैंस में उत्साह