जमीन खरीद-फरोख्त मामला: ED के आरोप पत्र में प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम

ईडी ने पहले के आरोपपत्रों में प्रियंका वाड्रा (Priyanka Gandhi In ED Charge Sheet) का नाम लिया था. एजेंसी का दावा है कि उनके थंपी के साथ गहरे संबंध थे. हालांकि इस मामले में अब तक प्रियंका की कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

हरियाणा में पांच एकड़ जमीन की कथित खरीद फरोख्त को लेकर पहली बार कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Named In ED Charge Sheet) का नाम ईडी के आरोपपत्र में शामिल किया गया है. प्रियंका के पति और बिजनेसमैन रॉबर्ट वाड्रा का भी इस चार्जशीट में शामिल है. हालांकि उनमें से किसी को भी "आरोपी" के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया है. ईडी की चार्जशीट एक एनआरआई बिजनेसमैन सीसी थम्पी और भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुमित चड्ढा के खिलाफ दायर की गई थी. ईडी का मानना ​​है कि उन्होंने भगोड़े हथियार डीलर संजय भंडारी की मदद की,  जिस पर कानूनों के साथ ही आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम का उल्लंघन करने का आरोप है. 

ये भी पढ़ें-"दोस्तों को हर सफलता के लिए शुभकामनाएं, उम्मीद है कि...": लोकसभा चुनाव पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन

चार्जशीट में रियल एस्टेट एजेंट संग प्रियंका के लेनदेन का जिक्र

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने प्रियंका गांधी वाड्रा के दिल्ली स्थित रियल एस्टेट एजेंट एचएल पाहवा के साथ लेनदेन का जिक्र चार्जशीट में किया है. उन्होंने 2006 में फरीदाबाद में अपनी खेती की जमीन बेची थी और चार साल बाद फिर से वही ट्रैक्ट खरीदा. ईडी के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि अप्रैल 2006 में फरीदाबाद के अमीपुर गांव में प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम पर एक घर कथित तौर पर खरीदा गया था.  उसी समय यह जमीन पाहवा को वापस बेच दी गई थी. 

Advertisement

जमीन खरीदकर वापस बेचने का मामला

 एचएल पाहवा वही एजेंट हैं, जिनसे प्रियंका वाड्रा ने कथित तौर पर 2005 और 2006 के बीच अमीपुर में 40.8 एकड़ जमीन खरीदी थी और दिसंबर 2010 में उसे वापस बेच दी थी. इसी तरह की डील थम्पी के साथ भी की गई थी. उनको जनवरी 2020 में गिरफ्तार किया गया था. ईडी के मुताबिक थंपी ने 2005 और 2008 के बीच एचएल पाहवा से उसी गांव में 486 एकड़ जमीन खरीदी थी. 

ईडी ने पहले के आरोपपत्रों में प्रियंका वाड्रा का नाम लिया था. एजेंसी का दावा है कि उनके थंपी के साथ गहरे संबंध थे. हालांकि इस मामले में अब तक प्रियंका की कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. लेकिन हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीडिया से कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कई नेताओं के नाम ईडी के साथ जुड़े हुए हैं. 

Advertisement

राजनीतिक प्रतिक्रिया

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी गुट INDA की सदस्य आम आदमी पार्टी ने "विपक्षी नेताओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई" के लिए ईडी पर हमला बोला. आप प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, "यह कानून विपक्ष को 'निर्दोष साबित होने तक दोषी' बनाता है और देश के 'दोषी साबित होने तक निर्दोष' है.

Advertisement

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में बड़ा बदलाव!

पिछले हफ्ते कांग्रेस में बड़े संगठनात्मक फेरबदल किए गए. प्रियंका गांधी वाड्रा की जगह अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया. पार्टी के इस कदम को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. लोकसभा चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश बहुत हीमहत्वपूर्ण राज्य है. चुनाव में चार महीने से भी कम समय बचे हैं, जिसे देखते हुए कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-शिक्षक भर्ती घोटाला मामला : ED ने कोलकाता में 9 जगहों पर की रेड

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India