राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया अमृत उद्यान का उद्घाटन, 31 जनवरी से आम लोगों की एंट्री

राष्ट्रपति भवन की तरफ से बताया गया, 'आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की थीम को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है.'

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan)के मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान ( Amrit Udyan) कर दिया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu)ने रविवार को अमृत उद्यान का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति ने उद्यान उत्सव 2023 के तहत अमृत उद्यान का निरीक्षण भी किया. मुगल गार्डन का नाम बदलने की जानकारी शनिवार को राष्ट्रपति की उप-सचिव नविका गुप्ता ने दी थी. लोग 31 जनवरी से 8 मार्च तक इस उद्यान की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं.

राष्ट्रपति भवन की तरफ से बताया गया, 'आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव की थीम को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया है.'

ये उद्यान 15 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यहां आपको 138 तरह के गुलाब, 15 हजार से ज्यादा ट्यूलिप के बल्ब और 5 हजार से ज्यादा मौसमी फूलों की वैराइटी देखने को मिलेगी. इन फूलों की जानकारी के लिए भी एक्सपर्ट मौजूद हैं. वहीं, ज्यादातर पेड़ों पर क्यूआर कोड लगाए गए हैं, जिन्हें मोबाइल से स्कैन करके आप इन पेड़ों के बारे में डिटेल जानकारी पा सकते हैं. इसका डिजाइन साल 1917 में सर एटविन लुटियंस ने तैयार किया था.

अमृत उद्यान को अंग्रेजों ने बनाया बसाया, लेकिन कहा जाता है कि इसका डिजाइन ताजमहल के बगीचों और जम्मू-कश्मीर के बगीचों से प्रेरित है. इसी वजह से इसे मुगल गार्डन कहा गया. कुछ लोगों का तर्क है कि भारत की एक बड़ी आबादी से इमोशनली कनेक्ट होने के लिए अंग्रेजों ने ये नाम रखा था.

इस बीच मुगल गार्डन का नाम बदलने को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है. विरोधी दलों ने इस फैसले पर सवाल उठाए हैं. नाम बदलने की वजह बीजेपी की मुगलों से नफरत बताया है. कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी को लगता है नाम बदलने से विकास हो रहा है. उन्हें लगता है कि इसी को विकास कहते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान रखा गया

महिला टुकड़ी, अग्निवीर और क्या-क्या रहा गणतंत्र दिवस में इस बार खास, जानें 10 प्वाइंट्स में

Republic Day 2023: कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड की झलकियां, देखें तस्वीरें

Featured Video Of The Day
Jaipur Nagar Nigam Meeting: जयपुर नगर निगम की कार्यसमिति बैठक में किन मुद्दों पर हुई बात Mayor ने NDTV को बताया