बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर सहित देश के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना : मौसम विभाग

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रहीं

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)  ने रविवार को जानकारी दी है कि, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और आसपास के असम व मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने और बाद में यह सिलसिला कम होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने कहा है कि, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण गुजरात क्षेत्र और आसपास के कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा है कि, 30 सितंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटी पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद, इसके धीरे-धीरे तीव्र होने औहर इसके साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग ने बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के विभिन्न क्षेत्रों में 24 सितंबर को भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने आमजन से आग्रह किया है कि वे मौसम संबंधित सावधानियां बरतें तथा जल भराव, कच्चे रास्तों एवं भारी यातायात वाले क्षेत्रों में जाने से बचें.

दिल्ली में हल्की बारिश के आसार

दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश के बाद रविवार को न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 90 प्रतिशत रही और इस समय तक शहर में 15 मिलीमीटर बारिश हुई. आईएमडी ने दिन में बादल छाए रहने के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

Advertisement

(इनपुट भाषा से भी)

Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Elections के लिए रणनीति बनाने में जुटी BJP, इन दलों पर भी लगा सकती हैं दांव