PM मोदी ने की गूगल के CEO सुंदर पिचाई से बात, गुड गवर्नेंस के लिए AI टूल्स पर काम करने की दी सलाह

भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' के तहत देश के भीतर मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी को बढ़ावा दे रही है. ऐसे मौके पर अमेरिकी टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से पीएम मोदी का बात करना काफी अहम माना जा रहा है

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) से सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. दोनों के बीच यह मुलाकात भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए खास मानी जा रही है. सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री मोदी को गूगल के UPI प्लान के बारे में भी बताया. पीएम मोदी ने गूगल पर जोर दिया कि वो गुड गवर्नेंस के लिए भी AI टूल्स पर काम करे.

भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' के तहत देश के भीतर मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी को बढ़ावा दे रही है. ऐसे मौके पर अमेरिकी टेक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से पीएम मोदी का बात करना काफी अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी और सुंदर पिचाई ने UPI और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर भी खास बातचीत हुई.

गूगल अपनी AI सर्विस को 100 भाषाओं के लिए तैयार कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने गूगल की इस पहल को स्वीकार करते हुए AI टूल को भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराने के कंपनी को प्रोत्साहित किया. प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT) में अपना ग्लोबल फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की गूगल की योजना का स्वागत किया.

भारत में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए UPI का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. गूगल की पेमेंट सर्विस GPay भी UPI के जरिए ट्रांजेक्शन करने की सुविधा देती है. सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी को UPI के जरिए भारत में फाइनेंशियल इंक्लूजन को मजबूत करने के लिए गूगल के प्लान से वाकिफ कराया.

पीएम ने की क्रोमबुक लैपटॉप की तारीफ 
वर्चुअल मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुंदर पिचाई से भारत में क्रोमबुक लैपटॉप बनाने के लिए HP के साथ गूगल की पार्टनरशिप की तारीफ की.

‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन AI समिट'के लिए पीएम को किया इनवाइट
सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री को भारत के डेवलपमेंट में योगदान देने के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया. वहीं, प्रधानमंत्री ने गूगल को ‘ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन AI समिट' में योगदान देने के लिए भी इनवाइट किया. इसकी मेजबानी भारत दिसंबर 2023 में नई दिल्ली में करेगा.

Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई