"उस हर पत्थर को देश के विकास में लगा दूंगा, जिसे आप उछालेंगे..." : विपक्ष से बोले PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "मैं देश को अगले हजार वर्षों तक समृद्ध और सिद्धि की ओर ले जाने के लिए देखता हूं. अगला कार्यकाल देश की मजबूत नींव रखने के लिए होगा. मैं भारतवासियों के लिए उनके भविष्य के लिए उम्मीद से भरा हुआ हूं."

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार (5 फरवरी) को लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu)के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ था. राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव (Motion of Thanks) का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल का पूरा भरोसा जताया. उन्होंने BJP-NDA को मिलने वाले सीटों की भविष्यवाणी भी कर दी. अपने भाषण में पीएम ने कांग्रेस पर तीखे प्रहार किए और INDIA अलायंस में जारी बिखराव पर भी तंज कसे.

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें :-
  1. पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल का भरोसा जताते हुए 'अबकी बार 400 पार' का नारा दिया. उन्होंने कहा, "पूरा देश कह रहा है और खरगे जी भी कह रहे हैं कि अबकी बार 400 पार. मैं इन आंकड़ों के चक्कर में नहीं पड़ता. देश का मिजाज जो है, NDA को 400 पार कराएगा, BJP को 370 सीटें देगा. हमारा तीसरा कार्यकाल बहुत बड़े फैसलों का होगा."
  2.  पीएम मोदी ने इस दौरान विपक्षी दलों को INDIA अलायंस में बिखराव को लेकर भी तंज कसे. पीएम ने कहा, "कांग्रेस के लोगों ने नया-नया मोटर मैकेनिक का काम सीखा है. इसलिए एलाइन्मेंट क्या होता है, इसका ज्ञान तो हो गया होगा. लेकिन एलाइन्स का एलाइन्मेंट बिगड़ गया." 
  3. विपक्ष और विरोधियों को जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "आप चाहे जितना पत्थर उछालना है उछाल लीजिए, मैं उस पत्थर को देश को विकसित बनाने के काम में लूंगा. ये लोग (विपक्ष) नामदार हैं और हम कामदार हैं. हमन सुनते रहेंगे और देश को आगे बढ़ाते रहेंगे."
  4. पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस में एक कैंसिल कल्चर विकसित हुआ है. कुछ कहो कैंसिल, हम कहते हैं कि आत्मनिर्भरत भारत कांग्रेस कहती है कैंसिल, हम कहते हैं वंदे भारत ट्रेन कांग्रेस कहती है कैंसिल. यानी मैं हैरान हूं कि यह मोदी की उपलब्धियां नहीं है, ये देश की उपलब्धियां हैं."
  5.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हम किस परिवारवाद की बात कर रहे हैं. अगर किसी परिवार ने अपने बलबूते पर तरक्की की है, तो हम उसका विरोध नहीं करते. हम उस परिवारवाद का विरोध करते हैं, जो परिवार पार्टी चलाता है. पार्टी के सारे फैसले परिवार लेता है. अमित शाह के परिवार की पार्टी नहीं है, राजनाथ के परिवार की भी कोई पार्टी नहीं है. देश के लोकतंत्र के लिए परिवारवाद की राजनीति चिंता का विषय है."
  6. पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया. वे अपने आपको शासक मानते रहे, और जनता को छोटा मानते रहे. देश के नागरिकों के लिए वे कैसा सोचते थे, 15 अगस्त लाल किले पर पीएम नेहरू ने कहा था- हिंदुस्तान में काफी मेहनत करने की आदत आमतौर पर नहीं है. हम इतना काम नहीं करते हैं, जितना जापान, चीन, रूस, अमेरिका वाले करते हैं."
  7. Advertisement
  8. पीएम ने कहा, "आपकी सोच की मर्यादा देश को दुखी करती है. आपका टेप रिकॉर्डर वही है. नई बात सामने नहीं आती. पुरानी डफली, पुराना राग. कुछ तो अच्छा करते. देश ने जितना परिवारवाद का खामियाजा उठाया है, उतना ही खामियाजा कांग्रेस ने भी उठाया है. एक ही प्रोडक्ट को लॉन्च करने के चक्कर में दुकान को ताला लगने की नौबत आ गई."
  9. पीएम मोदी ने कहा, "हम उस परिवारवाद का विरोध करते हैं, जो परिवार पार्टी चलाता है. पार्टी के सारे फैसले परिवार लेता है. अमित शाह के परिवार की पार्टी नहीं है, राजनाथ के परिवार की भी कोई पार्टी नहीं है. कांग्रेस एक परिवार में उलझ गई. देश के करोड़ों परिवार की आकांक्षाएं और उपलब्धियां वे देख नहीं सकती."
  10. Advertisement
  11. PM ने कहा- "विपक्ष की एक-एक बात से मेरा और देश का विश्वास पक्का हो गया है. मैंने लंबे समय तक वहां नहीं रहने का संकल्प लिया है. विपक्ष कई दशक तक जैसे यहां (सत्ता) बैठे थे, वैसे कई दशक तक वहां (विपक्ष) बैठने का संकल्प लिया है. जिस पर आप मेहनत कर रहे हैं, ईश्वर रूपी जनता आपको जरूर आशीर्वाद देगी. आप अगले चुनाव में दर्शक दीर्घा में दिखेंगे.
  12. पीएम मोदी ने कहा, "मैं देख रहा हूं आप में से बहुत लोग चुनाव लड़ने का हौसला भी खो दिए हैं. मैंने सुना है सीट बदलने की तैयारी में है. बहुत से लोग लोकसभा की जगह राज्यसभा में जाने वाले हैं."
  13. Advertisement