Photos: भगवा चोला, हाथ में रुद्राक्ष की माला और माथे पर तिलक... PM मोदी ने ऐसे की तपस्‍या

PM Modi Kanniyakumari Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने तिरुवनंतपुरम से हेलीकॉप्टर द्वारा पहुंचकर भगवती अम्मन मंदिर में पूजा की और नौका सेवा के जरिये रॉक मेमोरियल पहुंचे, यहां पहुंचकर उन्‍होंने ध्यान साधना शुरू की. पीएम मोदी की ध्यान साधना एक जून तक चलेगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
PM Modi at Vivekananda Rock Memorial: PM मोदी की तपस्‍या की तस्‍वीरें देखिए
कन्‍याकुमारी:

भगवा चोला, हाथ में रुद्राक्ष की माला और माथे पर तिलक... प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल (Vivekananda Rock Memorial) में 45 घंटे तक चलने वाली अपनी ध्यान साधना के बीच कुछ तस्‍वीरें सामने आई हैं. पीएम मोदी ने गुरुवार को ध्‍यान साधना की शुरुआत की थी. पीएम मोदी इन तस्‍वीरों में सूर्य को अर्घ्य देते, मंदिर की परिक्रमा करते और ध्‍यान मुद्रा में बैठे नजर आ रहे हैं.  

प्रधानमंत्री मोदी ने तिरुवनंतपुरम से हेलीकॉप्टर द्वारा पहुंचकर भगवती अम्मन मंदिर में पूजा की और नौका सेवा के जरिये रॉक मेमोरियल पहुंचे, यहां पहुंचकर उन्‍होंने ध्यान साधना शुरू की. पीएम मोदी की ध्यान साधना एक जून तक चलेगी.

Advertisement

ध्‍यान में बैठने से पहले पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और गर्भगृह की परिक्रमा की. पुजारियों ने एक विशेष आरती की और उन्हें मंदिर का प्रसाद दिया गया. 

पीएम मोदी ध्यान लगाना शुरू करने से पहले,  कुछ देर के लिए मंडप की ओर जाने वाली सीढ़ियों पर खड़े रहे.

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी एक जून को मंदिर से अपनी रवानगी से पहले स्मारक के पास तमिल कवि तिरुवल्लुवर की प्रतिमा को देखने के लिए भी जा सकते हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा को पूरी तरह से ‘निजी' यात्रा बताया, जिसका राजनीति से कोई लेना नहीं है. 

Advertisement

विपक्ष पीएम मोदी के ध्‍यान कार्यक्रम का विरोध कर रहे है. कांग्रेस का कहना है कि लोकसभा चुनाव के बीच पीएम मोदी का यह कार्यक्रम आचार सहिंता का उल्‍लंघन है. 

पीएम मोदी के ध्‍यान कार्यक्रम के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा सहित सभी इंतजाम किये गये हैं. प्रख्यात हिंदू संत (विवेकानंद) के नाम पर बना यह स्मारक समुद्र के मध्य में स्थित है.

Advertisement

वैसे बता दें कि यह पहली बार है, जब प्रधानमंत्री मोदी इस स्मारक पर ठहरे हैं, यह स्मारक स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि स्वरूप बनाया गया है. प्रधानमंत्री ने 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचार समाप्त होने के बाद केदारनाथ गुफा में भी इसी तरह ध्यान लगाया था.

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका