अपना-पराया कुछ नहीं, हमने सबको गले लगाया: NDA संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी

NDA संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि 2019 में जब मैं इस सदन के रूप में बोल रहा था, तब मैंने एक बात पर बल दिया था- विश्वास. आज जब आप फि मुझे यह दायित्व देते हैं तो इसका मतलब है कि हमारे बीच में विश्वास का सेतु इतना मजबूत है.यह अटूट रिश्ता विश्वास के अटूट धरातल पर है.

Advertisement
Read Time: 9 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल (PM Modi Address NDA Meeting) का नेता चुना गया. इस दौरान उन्होंने सभी नेताओं का दिल से आभार जताया. पीएम मोदी ने उनको समर्थन देने वाले सभी नेताओं का आभार जताया. उन्होंने पार्टी के साभी कार्यकर्ताओं का भी आभार जताया, जिन्होंने गर्मी में पार्टी के लिए काम किया. पीएम मोदी ने कहा कि  न दिन देखा न रात देखा, भयंकर गर्मी में हर साथी दल के कार्यकर्ता ने जो परिश्रम किया है, उन सभी को सर झुकाकर मैं प्रणाम करता हूं. मेरा सौभाग्य है कि एडीए नेता के रूप में आप सब साथियों ने सर्वसम्मति से चुनकर मुझे दायित्व दिया है. इसके लिए मैं आपका बहुत बहुत आभारी हूं.

ये भी पढ़ें-कैसी होगी PM मोदी की नई टीम, कौन-कौन बनेगा मंत्री? जानें अंदर की खबर क्या है

हमारे बीच अटूट विश्वास

पीएम मोदी ने कहा कि व्यक्तिगत जीवन में मैं एक जवाबदारी का अहसास करता हूं. 2019 में जब मैं इस सदन के रूप में बोल रहा था, तब मैंने एक बात पर बल दिया था- विश्वास. आज जब आप फि मुझे यह दायित्व देते हैं तो इसका मतलब है कि हमारे बीच में विश्वास का सेतु इतना मजबूत है. यह अटूट रिश्ता विश्वास के अटूट धरातल पर है. यह भावुक करने वाला पल है. मैं जितना धन्यवाद करूं उतना कम है.

देश चलाने के लिए सर्वमत जरूरी

पीएम मोदी ने कहा कि 22 राज्यों में लोगों ने सरकार बनाकर सेवा करने मौका दिया है, यह एनडीए की ताकत है. हमारा गठबंधन जो भारत की आत्मा है, जो भारत की जड़ों में जो रचा-बसा है, उसका प्रतिविंब है. जहां आदिवासियों की आबादी ज्यादा है, ऐसे 10 में से 7 राज्यों में एनडीए सेवा कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि गोवा हो, नॉर्थ ईस्ट हो, जहां बहुत सारे ईसाई भाई बहन रहते हैं, उन राज्यों में भी सेवा का अवसर एनडीए को मिला है. प्री पोल अलायंस इतना सफल कभी भी नहीं हुआ है, जितना की एनडीए हुआ है. सरकार चलाने के लिए बहुमत जरूरी है, लेकिन देश चलाने के लिए सर्वमत बहुत जरूरी होता है.

Advertisement

Advertisement

देश को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि आपने बहुमत देकर सरकार चलाने का जो सौभाग्य दिया है, हम सर्वमत का निंरतर प्रयास करेंगे और देश को आगे ले जाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे. एनडीए की तीन दशक की यात्रा बहुत मजबूती का संदेश देती है. हम गर्व से कह सकते हैं कि एनडीए सबसे सफल अलायंस है. इस गठबंधन ने 30 साल में 5-5 साल के तीन टर्म सफलता से पूरे किए हैं.पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि मुक्त मन से सोचेंगे तो पाएंगे कि एनडीए सत्ता हासिल करने या सरकार चलाने का कुछ दलों का जमावड़ा नहीं है, यह राष्ट्र प्रथम की मूल भावना है-नेशन फर्स्ट का कमिटमेंट है. 

Advertisement

PM मोदी को याद आए अटल, शरद, बाला साहेब

अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी, प्रकाश बादल, बाला साहब ठाकरे, जॉर्ज फर्नांडीज, शरद यादव जैसे नेताओं को भी याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि ये अनगिनत नाम, मैं कह सकता हूं कि इन लोगों ने जो बीज बोया था, वह आज वटवृक्ष है.

Advertisement

हम विकास का नया अध्याय लिखेंगे

पीएम मोदी ने एनडीए कहते ही गुड गवर्सेंस अपने आप पर्यायवाची बन जाता है. जनता और सरकारों के बीच में एक खाई की व्यवस्था बनी हुई थी, हमने उसे पाट दिया है. हम विकास का नया अध्याय लिखेंगे, हम विकसित भारत के सपने को साकार करके रहेंगे. सदन में किसी भी दल का कोई प्रतिनिधि होगा, मेरे लिए सब बराबर होगा. उन्होंने कहा कि अपना पराया कुछ नहीं है, सबको गले लगाने में हमने कभी कोई कमी नहीं रखी है. जहां कम वहां हम, यह हर कार्यकर्ता ने जीकर दिखाया है. एनडीए के वोट शेयर में बढ़ोतरी हुई है.

तमिलनाडु में तेजी से बढ़ा बीजेपी का वोट शेयर

पीएम मोद ने कहा कि दक्षिण भारत में हमने नई राजनीति की नींव रखी है. आंध्र प्रदेश में हमारी जीत ऐतिहासिक है. आज तमिलनाडु में भले हम सीट नहीं जीत पाए, लेकिन जिस तेजी से वोटर शेयर बढ़ा है वह साफ-साफ संकेत दे रहा है कि कल में क्या लिखा है.केरल में एक विचारधारा को मानने वालों पर कश्मीर से ज्यादा जुल्म हुआ. आज पहली बार केरल से हमारा प्रतिनिधि बनकर आया है.

विपक्ष ने योजना बनाकर हिंसा वाले भाषण दिए 

अब दुनिया भी भारत के लोकतंत्र की विविधता को जानना चाहेगी. योजनाबद्ध तरीके से देश को हिंसा की आग में झोंकने के भाषण दिए जाते थे, ये गंभीर है. देश के लोगों को बांटने का प्रयास किया गया. हर तरह से कोशिश यही की गई. 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे हर पैरामीटर से दुनिया ये मानती है और मानेगी कि ये एनडीए का महाविजय है. दो दिन तक विपक्ष यही कहता रहा कि एनडीए हार रहा है. उनको अपने कार्यकर्ताओं का मोरल हाई करने के लिए कहानियां बनानी पड़ीं. हमारे संस्कार ऐसे हैं कि विजय की गोद मे उन्माद पैदा नहीं रहता. न ही पराजित लोगों के प्रति उपहास करने के हमारे संस्कार हैं. 

विपक्ष तेज गति से गर्त में जा रहा

पीएम मोदी ने कहा कि पहले भी एनडीए थी, आज भी एनडीए है और कल भी एनडीए है. 2014, 2019, 2024 तीन चुनावों को छोड़कर कहें तो कांग्रेस को जितनी सीटें मिली हैं, उससे ज्यादा हमको इस चुनाव में मिली हैं. विपक्ष तेज गति से गर्त में जा रहा है. इंडिया एलायंस वाले देश के सामान्य नागरिक के सामथ्य को समझ नहीं पाए या समझना नहीं चाहते. इनका 4 तारीख के बाद व्यवहार ऐसा रहा, कि मैं आशा करता था कि वह लोकतंत्र का सम्मान करेंगे. लोकतंत्र हमको सबका सम्मान करना सिखाता है. विपक्ष में जो भी सांसद जीतकर आए हैं मैं उनको बधाई देता हूं. आा करता हूं कि विपक्ष राष्ट्रहित की भावना के साथ सदन में आएगा. 

NDA अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ेगी

पीएम मोदी ने कहा कि 2024 का जनादेश एक बात को बार-बार मजबूती दे रहा है कि देश को आज के वातावरण में सिर्फ एनडीए पर ही भरोसा है. जब इतना अटूट विश्वास है तो स्वाभाविक है कि देश की अपेक्षाएं भी बड़ी होंगी. मैं इसे अच्छा मानता हूं और हम सबका कर्तव्य भी मानता हूं. ये मेरा कमिटमेंट है कि हमे और तेज गति से देश की आकांक्षाओं को पूरा करने में बिल्कुल भी देरी नहीं करनी है. जनता चाहती है कि हम हमारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ें. हमें जब भी मौका मिला, हमने काम किया है. कांग्रसे ने अपनी पुरानी छवि सुधारने के लिए नाम बदल दिया, लेकिन पहचान घोटाले की है. नाम बदलने के बाद भी देश ने उनको नकार दिया. इंडी एलायंस वालों को एक व्यक्ति को पोज करने की वजह से देश ने उनको अपोजिशन में बिठा दिया. 

आज से 3 करोड़ लोगों को घर देने का संकल्प

चुनाव के समय इंडी गठबंधन ने समान्य नागरिकों को गुमराह करने के लिए जो पर्चियां बांटी थी, दो दिन से मैं देख रहा हूं कि ये पर्ची है मेरे एक लाख रुपये कहां है. यानी आपने जनता की आंख में धूल झोंक दी है. इस प्रकार का चुनाव में वादे करना देश की जनता का अपमान है. देश कभी भी ऐसी हरकतों को नहीं भूलता है. दो दिन से कांग्रेस के दफ्तरों पर पैसे मांगने वालों की कतारें लगी हैं. अब उनको डंडे मारे जा रहे हैं. वहां से उनको निकाला जा रहा है. ये देश के गरीबों और सामान्य नागरिकों का अपमान है. संतोष  है कि हम एक कमिटमेंट के साथ काम कर रहे हैं. दस साल में हमनें 25 करोड़ गरीबों को गरीबी से बाहर निकाला है. गरीब कल्याण योजनाओं से मजबूत कवच दिया है.  4 करोड़ लोगों को घर दे चुके हैं. 3 करोड़ गरीबों को और घर देने का संकल्प लेते हैं.70 साल से ऊपर के उम्र के नागरिकों के लिए 5 लाख से ज्यादा का इलाज दिया जाएगा.

पंचायत से पार्लियामेंट तक बढ़ रही महिलाओं की भागीदारी

पीएम मोदी ने कहा कि हम गरीबों को तीन करोड़ नए घर बनाकर देंगे, मुद्रा योजना के तहत युवाओं को 20 लाख तक लोन देंगे. हम अपनी गारंटी के प्रति कमिटेड हैं. गरीब का सश्क्तिकरण और मीडिल क्लास को सुविधा हमारी प्राथमिकता है. क्योंकि मध्यमवर्ग बहुत बड़ा वर्ग है. भारत की ग्रोथ स्टोरी में इनकी भूमिका सबसे अहम है. मीडिल क्लास की बचत कैसे बने इसपर भी काम किया जाएगा.  हमारी योजनाओं के विस्तार पर काम किया जा रहा है. पंचायत से पार्लियामेंट तक नारी शक्ति को सक्रिय भागीदारी हो, हे हमारा कमिटमेंट है. वो दिन दूर नहीं जब सदन में बड़ी तादाद में माताएं-बहनें देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. इस चुनाव में हम सबसे ज्यादा महिला उम्मीदवारों को टिकट देने वाली पार्टी हैं. 

पर्यावरण बचाएं, एक पेड़ जरूर लगाएं

पीएम मोदी ने कहा कि 5 जून को पर्यावरण दिवस से पहले चुनाव के नतीजे आ गए. पर्यावरण पर ध्यान देते हुए अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं. अगर मां जीवित हैं तो उनके साथ पेड़ लगाते फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कीजिए. अगर मां नहीं हैं तो उनकी फोटो लगाकर पेड़ लगाइए और उस वीडियो को अपलोड करिए.

भारत ने मानवीय मूल्यों को दी प्राथमिकता

आज भारत की छवि विश्व बंधु की है. जब दुनिया हमें विश्वबंधु के रूप में मानती है तो हमारी वैश्विक जिम्मेदारी बढ़ जाती है. हमने हर संकट ऐसे हैंडल किया जैसे हमने मानवीय मूल्य को प्राथमिकता दी. भारत के सेवा भाव को विश्व ने पहचाना है. राज्य नीतिया बनाते रहें, विश्व आज आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. जो राज्य ज्यादा नीतियों के साथ आएगा, उनको फायदा मिलेगा. 

विपक्ष के षड्यंत्र का शिकार होने से बचें

आज कल कई लोग सरकार बनाने में लगे हैं, मंत्रिपद बांट रहे हैं, ये सारे प्रयास निरर्थक हैं. आपके पास फोन आ जाए तो पहले वेरिफाई कीजिए. मेरा सभी सासंदों से आग्रह है कि हम सारे षड्यंत्रों का शिकार न बनें. विपक्ष इसका भरपूर उपयोग करेगा. कृपाकर इन सबसे दूर रहें. हमारी टीम अनुभवी है, जो मिलकर फैसला करेगी. हम विकसित भारत का संकल्प लेकर चले हैं. मेरा पल-पल देश के नाम है. मैं 24 घंटे मौजूद रहूंगा. हमें मिलकर देश को आगे बढ़ाना है. आपने जो विश्वास और प्यार और समर्थन दिया है, ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है, इसके लिए आपका आभार. मैं विश्वास दिलाता हूं कि परिश्रम रखने में कोई कमी नहीं रखूंगा. 

ये भी पढ़ें-मोदी 3.0 में कौन-कौन बन सकते हैं मोदी कैबिनेट में मंत्री, इन नामों की है चर्चा

Featured Video Of The Day
Noida: Bhutani Group की बिल्डिंग में टूटा एलीवेटर, सफाई कर रहे मजदूर हवा में लटके
Topics mentioned in this article