पीएम मोदी ने मुंबई को दी 2 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, कहा- ये आधुनिक होते भारत की शानदार तस्वीर

Vande Bharat Train For Maharashtra: प्रधानमंत्री ने कहा, 'वंदे भारत ट्रेन आज के आधुनिक होते भारत की बहुत ही शानदार तस्वीर है. यह भारत की स्पीड और स्केल दोनों का प्रतिबिंब है. अभी तक 10 ऐसी ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं और 17 राज्यों के 108 जिले वंदे भारत एक्सप्रेस से कनेक्ट हो चुके हैं.'

Advertisement
Read Time: 26 mins

मुंबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मुंबई को एक साथ 2 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात दी. ये ट्रेनें तीर्थयात्रियों के लिए वरदान साबित होंगी, क्योंकि एक वंदे भारत मुंबई से साईं धाम शिरडी और दूसरी मुंबई से सोलापुर के बीच चलेगी. पीएम मोदी ने मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफार्म नंबर-18 से दोनों हाईस्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री ने वंदे भारत ट्रेन को आज के आधुनिक होते भारत की शानदार तस्वीर बताया है. 

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भारतीय रेल और विशेष रूप से मुंबई और महाराष्ट्र की कनेक्टिविटी के लिए बहुत बड़ा है. आज एक साथ 2 वंदे भारत ट्रेनें शुरू हुई हैं. इससे सभी को सुविधा मिलेगी और यह महाराष्ट्र में पर्यटन और तीर्थ यात्रा को बहुत अधिक बढ़ावा देने वाली है. पीएम ने कहा, 'वंदे भारत ट्रेन भारत की स्पीड और स्केल दोनों का प्रतिबिंब है. अभी तक 10 ऐसी ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं और 17 राज्यों के 108 जिले वंदे भारत एक्सप्रेस से कनेक्ट हो चुके हैं.'

इन विकास कामों के उद्घाटन में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे. वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत के बाद पीएम मोदी ट्रेन में मुफ्त सफर कर रहे बच्चों से भी मिले. पीएम ने इस दौरान बच्चों से बातें भी कीं.

Advertisement
Advertisement

पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम सुधारना होगा
पीएम मोदी ने कहा, 'एक जमाना था जब सांसद चिट्ठी लिखा करते थे कि हमारे क्षेत्र में ट्रेन का स्टॉपेज दिलवा दीजिए. अब देश के सांसद वंदे भारत ट्रेन चलवाने की मांग करते थे. हमें देश का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम सुधारना ही होगा.' पीएम मोदी ने कहा, 'एक जमाना था जब सांसद चिट्ठी लिखा करते थे कि हमारे क्षेत्र में ट्रेन का स्टॉपेज दिलवा दीजिए. अब देश के सांसद वंदे भारत ट्रेन चलवाने की मांग करते थे. हमें देश का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम सुधारना ही होगा.' पीएम ने कहा कि आज मुंबई में एलिवेटिड कॉरिडोर का लोकार्पण हुआ है, जो ईस्ट-वेस्ट कनेक्टिविटी को पूरा करेगा. इसका मुंबई वासियों का बहुत दिनों से इंतजार था. हर रोज 2 लाख से ज्यादा गाड़ियां गुजर पाएंगी और समय बचेगा.
 

Advertisement

बजट में मध्यम वर्ग को दी मजबूती
पीएम ने कहा, 'आज देश में आधुनिक ट्रेनें चलाई जा रही हैं, मेट्रो का विस्तार हो रहा है. नए-नए एयरपोर्ट्स और पोर्ट्स बनाए जा रहे हैं. भारत के इतिहास में पहली बार 10 लाख करोड़ रुपये भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए रखे गए हैं.' बजट का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, 'इस बार के बजट में मध्यम वर्ग को मजबूती दी गई है. भाजपा सरकार ने पहले 5 लाख तक की कमाई पर छूट दी और अब इसे बढ़ा कर 7 लाख तक कर दिया गया है. हमारे युवा अब ज्यादा निवेश कर पाएंगे. गरीब और मध्यम वर्ग के हित में काम करने वाली सरकार ऐसे ही फैसले लेती है.'

Advertisement

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत किस रूट पर चलेगी?
मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन होगी. नई वर्ल्ड क्लास वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच संपर्क को बेहतर करेगी. ये सोलापुर में सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, सोलापुर के पास पंढरपुर और पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों को जोड़ेगी.

मुंबई-साईं नगर शिरडी वंदे भारत का है ये रूट
मुंबई-साईं नगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी. यह महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों जैसे नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर से शनि सिंगणापुर के लिए और बेहतर संपर्क मुहैया करेगा. इन दोनों वंदे भारत ट्रेनों की खास बात यह होगी कि दोनों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में पार्किंग ब्रेक लगाए गए हैं.जो ट्रेन को ग्रेडिएंट पर लुढ़कने से रोकेंगे.

कितने घंटे में तय होगा सफर?
वंदे भारत एक्सप्रेस से सीएसएमटी से साईं नगर शिरडी की 340 किलोमीटर की दूरी लगभग 5.30 घंटे में पूरी की जाएगी. इस दौरान ट्रेन दादर, ठाणे, कसारा, नासिक रोड और साई नगर के बीच रुकेंगी. सीएसएमटी से सोलापुर की दूरी 6.30 घंटे में पूरी की जाएगी. इस दौरान ट्रेन दादर, कल्याण, कर्जत, लोनावला, और पुणे के बीच में रुकेंगी.

क्या है दोनों ट्रेनों के चलने का समय?
सीएसएमटी-शिरडी वंदे भारत सीएसएमटी से सुबह 6.15 बजे रवाना होकर दोपहर 12.10 बजे साईं नगर शिरडी पहुंचेगी. जबकि शिरडी से वापसी के दौरान वंदे भारत साईं नगर शिरडी से शाम 5.25  बजे रवाना होकर रात 11.28 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें:-

"नेहरू महान थे तो उनका सरनेम क्यों नहीं रखते", गांधी परिवार पर PM मोदी ने कसे तंज

"कमल को खिलाने में बराबर की भूमिका के लिए धन्यवाद": विपक्षी पार्टियों के हंगामे के बीच बोले PM मोदी

पीएम मोदी की डिग्री का विवाद : यूनिवर्सिटी ने आरटीआई के तहत जवाब नहीं देने का बचाव किया