ब्रुनेई पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, क्राउन प्रिंस अल-मुहतादी ने किया स्वागत

ब्रुनेई और सिंगापुर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट' नीति और हिंद-प्रशांत के लिए उसके दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण भागीदार करार दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को ब्रुनेई पहुंच गए.  यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. पीएम मोदी का क्राउन प्रिंस अल-मुहतादी (Crown Prince Al-Muhtadi) ने जोरदार स्वागत किया. ब्रुनेई में पीएम मोदी राजधानी बंदर सेरी बेगावान में अपने होटल पहुंचे. जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया. 

ब्रुनेई और सिंगापुर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट' नीति और हिंद-प्रशांत के लिए उसके दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण भागीदार करार दिया और कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के अलावा वृहद आसियान क्षेत्र के साथ भी भारतीय साझेदारी और मजबूत होगी. पीएम मोदी ने कहा, 'जैसा कि हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, मैं सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं, ताकि हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों तक ले जाया जा सके.'

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री की इस यात्रा से ब्रुनेई के साथ रक्षा सहयोग, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहयोग, क्षमता निर्माण, संस्कृति के साथ-साथ लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित सभी मौजूदा क्षेत्रों में हमारा सहयोग और मजबूत होगा और नए क्षेत्रों में सहयोग के अवसर तलाशे जाएंगे. 

ये भी पढ़ें-: 

भारत और पोलैंड के बीच रणनीतिक साझेदारी, दोनों देशों के रिश्ते खोलेंगे नई राहें

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: ये राह नहीं आसान... l NDTV Cafe
Topics mentioned in this article