PM मोदी का मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुंबई मेट्रो लाइन 3 का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने पूरी तरह से अंडरग्राउंड एक्वा लाइन मेट्रो के पहले भाग को हरी झंडी दिखाई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मुंबई :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने मुंबईकरों को बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने शनिवार को मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) लाइन 3 का उद्घाटन किया. मुंबई की परिवहन व्यवस्था में लंबे इंतजार के बाद पीएम मोदी ने पूरी तरह से अंडरग्राउंड एक्‍वा लाइन मेट्रो के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी ने तकनीक का एक अनोखा नमूना और मुंबई के विकास को नई पहचान देने वाली इस भूमिगत मेट्रो में सफर कर इसका शुभारंभ किया.   

मुंबईकरों के लिए इस मेट्रो के शुरू होने से बीकेसी से सीप्ज तक के सफर में अब आधा वक्‍त लगेगा. पहली अंडरग्राउंड एक्वालाइन मेट्रो परियोजना वाली मेट्रो अब मुंबई की गति बदलने वाली है. पीएम मोदी ने मेट्रो में सफर के दौरान लोगों से बात भी की. 

रोजाना 17 लाख लोगों के सफर करने की उम्‍मीद 

यह मुंबई की पहली भूमिगत मेट्रो है. इसमें 12 किलोमीटर की दूरी में 10 प्रमुख स्टेशन हैं. यह मेट्रो उपनगरों को शहर के प्रमुख इलाकों से जोड़ेगी. रोजाना इस लाइन से 17 लाख लोगों के सफर करने की उम्मीद है, जिससे सड़क पर 6.5 लाख गाड़ियों का भार कम होगा. 

Advertisement

6 प्रमुख व्‍यापारिक केंद्र एक-दूसरे से जुड़े 

एमएमआरसी के एमडी अश्विनी भिड़े ने कहा कि इस परियोजना के चलते रोजाना सड़कों पर से 6.5 लाख गाड़ियां कम होंगी और 18 लाख यात्री रोजाना इस मेट्रो से सफर करेंगे. हमें विश्वास है कि मुंबई के ट्रांसपोर्ट को बदलने में इस परियोजना का बड़ा हाथ होगा. 

Advertisement

नरीमन पॉइंट, बीकेसी और सीप्ज जैसे 6 प्रमुख व्यापारिक केंद्रों को जोड़ने वाली यह मेट्रो लाइन मुंबईकरों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. 

Advertisement

मेट्रो को लेकर मुंबईकरों ने जताई खुशी 

मेट्रो को लेकर मुंबईकरों ने खुशी जताई है. एक महिला ने कहा कि यह मेट्रो लाइन हमारे लिए बहुत जरूरी है. हम इस लाइन के चलते जहां चाहे वहां जा सकते हैं. देश में उन्नति हो रही है, न सिर्फ मेट्रो बल्कि रास्ते भी यदि देखें तो बहुत डेवलप हो चुके हैं. वहीं दूसरी महिला ने कहा कि मुझे रोजाना एयरपोर्ट जाने में एक घंटा लग जाता है, लेकिन इस मेट्रो के चलते मैं कुछ मिनट में ही एयरपोर्ट जा सकूंगी, अच्छी बात है. 

Advertisement

उद्घाटन को चुनावों से जोड़कर देख रहा विपक्ष 

विपक्ष प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो के उद्घाटन को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर देख रहा है. महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा अक्टूबर में हो सकती है,  जिसके बाद आचार संहिता लागू की जाएगी. 

शिवसेना यूबीटी के प्रवक्‍ता आनंद दुबे ने कहा कि हम देख रहे हैं कि हर दो से चार दिन के बाद प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह महाराष्ट्र का दौरा कर रहे हैं, यह उनके डर को दर्शाता है. इस परियोजना का उद्घाटन ठीक विधानसभा चुनाव के पहले किया जा रहा है, क्योंकि इन्हें डर है कि कभी भी आचार संहिता लागू की जा सकती है. इस मेट्रो लाइन में जितना योगदान महायुति का है, उतना ही हमारी सरकार का भी था. जब मेट्रो का काम पूरा नहीं हुआ है तो इसका कई चरणों में उद्घाटन क्‍यों करना है? यह सिर्फ इनका डर है.  कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन विधानसभा चुनाव में जीतेगी तो महाविकास आघाड़ी ही. 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article