12 अगस्त को MP जाएंगे PM मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री दोपहर के समय सागर जिला पहुंचेंगे, जहां वह संत रविदास स्मारक स्थल पर भूमि पूजन करेंगे इसके बाद वह धाना में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह संत रविदास स्मारक का शिलान्यास करेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins

नई दिल्ली: PM नरेन्द्र मोदी शनिवार को मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे और इस दौरान विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे तथा संत शिरोमणि गुरुदेव रविदास स्मारक स्थल पर भूमि पूजन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में यह बात कही गई. इसके मुताबिक, प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान 1,580 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जाने वाली दो सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, 2,475 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किए गए एक रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण करेंगे और 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाले संत शिरोमणि गुरुदेव रविदास स्मारक का शिलान्यास करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री दोपहर के समय सागर जिला पहुंचेंगे, जहां वह संत रविदास स्मारक स्थल पर भूमि पूजन करेंगे इसके बाद वह धाना में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह संत रविदास स्मारक का शिलान्यास करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि प्रमुख संतों और समाज सुधारकों को सम्मानित करना, प्रधानमंत्री द्वारा किए गए कार्यों की एक विशेष पहचान रही है और उनकी दूरददृष्टि से प्रेरित होकर 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 11.25 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में संत रविदास स्मारक का निर्माण किया जाएगा.

Advertisement

इस भव्य स्मारक में संत रविदास के जीवन, दर्शन और शिक्षाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रभावशाली कला संग्रहालय और कला दीर्घा भी होगी. इस स्मारक पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भक्त निवास, भोजनालय आदि सुविधाएं भी होंगी. कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेल और सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.

Advertisement

प्रधानमंत्री कोटा-बीना रेल मार्ग के दोहरीकरण के पूरा होने को चिन्हित करने वाली परियोजना का लोकार्पण करेंगे. पीएमओ ने कहा कि 2,475 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से निर्मित यह परियोजना, राजस्थान के कोटा और बारां जिले तथा मध्य प्रदेश के गुना, अशोकनगर और सागर जिलों से होकर गुजरती है.

Advertisement

पीएमओ के मुताबिक अतिरिक्त रेल लाइन बेहतर परिवहन के लिए क्षमता में वृद्धि करेगी और इस मार्ग पर ट्रेन की गति में सुधार करने में भी मदद करेगी. प्रधानमंत्री 1,580 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित की जाने वाली दो सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इनमें मोरीकोरी-विदिशा-हिनोतिया को जोड़ने वाली चार लेन की सड़क परियोजना और हिनोतिया को मेहलुवा से जोड़ने वाली सड़क परियोजना शामिल है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-
 

"देश भरोसा रखे, मणिपुर में शांति का सूरज जरूर उगेगा": लोकसभा में बोले पीएम मोदी

I.N.D.I.A.... ऐसा करके विपक्ष ने कर दिए इंडिया के टुकड़े-टुकड़े: लोकसभा में PM का वार

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India