पीएम मोदी 23-24 अक्टूबर को जाएंगे रूस, ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रूस के कज़ान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस जाएंगे. विदेश मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कज़ान में आयोजित हो रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर रूस की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 22-23 अक्टूबर 2024 तक रूस के दौरे पर रहेंगे.

विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक बयान में बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के कज़ान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है. इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय "न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना" है.

ब्रिक्स क्यों महत्वपूर्ण मंच

ये मंच नेताओं को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा. इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा, "शिखर सम्मेलन ब्रिक्स द्वारा शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने और भविष्य के सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा."

Featured Video Of The Day
Rajasthan: Jhalawar में राजपूत समाज की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इंटरनेट सेवा ठप