प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल के PM प्रचंड से की बात, द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि नेपाल एक करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसी है, जो भारत की ‘‘पड़ोस प्रथम’’ की नीति में एक प्रमुख भागीदार है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अपने नेपाली समकक्ष पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड' से फोन पर बात की तथा दोनों देशों के बीच दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत-नेपाल सहयोग के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की. मोदी और प्रचंड के बीच फोन पर बातचीत दोनों देशों के मध्य उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा का हिस्सा है. 

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने भारत-नेपाल द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की और 31 मई से 3 जून 2023 तक नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा के दौरान हुई वार्ताओं के बाद की प्रगति पर चर्चा की, ताकि द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाया जा सके तथा दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत किया जा सके.''

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "आज नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ बात करके खुशी हुई. 1 जून को नई दिल्ली में हमारी सार्थक वार्ता के आधार पर, हम अपनी चर्चाओं से महत्वपूर्ण निर्णयों के कार्यान्वयन में तेजी लाने की आवश्यकता के बारे में सहमत हैं. इससे भारत और नेपाल के बीच बहुमुखी साझेदारी और मजबूत होगी."

इसमें कहा गया है कि नेपाल एक करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसी है, जो भारत की ‘‘पड़ोस प्रथम'' की नीति में एक प्रमुख भागीदार है. 

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल 'प्रचंड' की 31 मई से 3 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर थे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए थे. साथ ही पीएम मोदी और दहल के बीच हुई बातचीत में महाकाली नदी पर भारत के दो पुल बनाने पर सहमति बनी थी. वहीं रेल लिंक पर भी दो समझौते किए गए. साथ ही भारत ने स्‍पेस सेक्‍टर में नेपाल की मदद का आश्‍वासन दिया था. वहीं हाइड्रो-पावर प्रोजेक्‍ट, एग्रीकल्‍चर और कनेक्टिविटी जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई थी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "दुनिया को सच बताना चाहिए...": मोदी सरनेम केस में SC से राहत के बाद लहर सिंह सिरोया का राहुल गांधी पर तंज
* PM मोदी और CM योगी की बहन की हुई मुलाकात, एक-दूसरे को गले लगाती आईं नजर, देखें Video
* आम चुनाव में उम्मीदवारी के लिए आयु सीमा 25 साल से घटाकर 18 साल करने का सुझाव

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में काम आया Congress का नारा '36 बिरादरी हमारे साथ'?