वाराणसी में PM मोदी : किसानों के लिए 20 हजार करोड़ किए जारी, दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हुए शामिल

वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम-किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रान्सफर की.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में जीत के बाद पीएम मोदी (PM Modi) पहली बार वाराणसी पहुंचे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. सबसे पहले पीएम ने किसानों को संबोधित किया. साथ ही किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि को पीएम ने ट्रांसफर किया. किसानों को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री दशाश्वमेध घाट पहुंचे जहां उन्होंने गंगा आरती में हिस्सा लिया.  देर शाम प्रधानमंत्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे. वाराणसी में ही प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम करेंगे. 

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मंगलवार को नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होने पहुंचे. इस दौरान उनके गले में बनारसी स्टाइल का गमछा दिखा. डमरू और घंटियों की धुन के बीच आरती हुई. पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज गंगा आरती में शामिल हुए. प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी मेहदीगंज में किसान सम्मेलन को संबोधित करने के बाद मां गंगा के दर्शन और आशीर्वाद लेने दशाश्वमेध घाट पहुंचे.

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने मां गंगा का वैदिक रीति से पूजन भी किया. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने सभी का अभिवादन किया. इसके पहले भी कई बार प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी मां गंगा की आरती में शामिल होकर आस्था प्रकट कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी के घाट पर पहुंचते ही जनता ने 'हर हर महादेव' के उद्घोष के साथ उनका अभिवादन किया. गंगा में बनी ख़ास फ्लोटिंग जेटी पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने मां गंगा की पूरे विधि-विधान से पूजन और आरती की. उन्होंने घाट की मणि पर बैठकर आरती के पहले भजन भी सुने. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ताली बजाते, भजन गुनगुनाते आस्था की गंगा में गोते लगाते मंत्रमुग्ध दिखे. देर तक हुए शंखनाद के बाद पीएम मोदी ताली बजाते हुए दिखे. अंत में सभी ने जयकार भी लगाया.

मंत्रोच्चार के साथ पीएम ने काशी विश्वनात मंदिर में की पूजा
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री मोदी को मंदिर के अर्चकों ने मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से पूजन कराया.  पूजन के दौरान प्रधानमंत्री ने दही, केसर युक्त दूध, घी, और जल से ‘बाबा विश्वनाथ' का अभिषेक किया.  इस दौरान उप्र के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने इस दौरान कॉरिडोर में उपस्थित लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. 

पीएम-किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त पीएम ने किया जारी
इससे पहले प्रधानमंत्री ने  किसान सम्मेलन को संबोधित किया था और किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त ट्रान्सफर की थी. प्रधानमंत्री ने कहा था कि बाब विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से, काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला है.  काशी के लोगों ने मुझे लगातार तीसरी बार अपना प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है.  अब तो मां गंगा ने भी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यहीं का हो गया हूं. 

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 18वीं लोकसभा के लिए हुआ ये चुनाव भारत के लोकतंत्र की विशालता को, भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को, भारत के लोकतंत्र की व्यापकता को, भारत के लोकतंत्र के जड़ों की गहराई को दुनिया के सामने पूरे सामर्थ्य के साथ प्रस्तुत करता है. काशी के लोगों ने तो सिर्फ सांसद नहीं बल्कि तीसरी बार प्रधानमंत्री भी चुना है इसलिए आप लोगों को डबल बधाई. इस चुनाव में देश के लोगों ने अभूतपूर्व जनादेश दिया है. 


मैंने सबसे पहले किसान और गरीब परिवारों के लिए लिया फैसलाः PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने किसान, नौजवान, नारीशक्ति और गरीब को विकसित भारत का मजबूत स्तंभ माना है.  अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत मैंने इन्हीं के सशक्तिकरण से की है.  सरकार बनते ही सबसे बड़ा किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा फैसला लिया गया है.  देश में गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो... ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे. 

Advertisement

काशी में विकास भी और विरासत भी: PM मोदी
 

पीएम ने कहा कि हमारी काशी संस्कृति की राजधानी रही है. हमारी काशी ज्ञान की राजधानी रही है। हमारी काशी सर्वविद्या की राजधानी रही है.  लेकिन इन सबके साथ-साथ काशी एक ऐसी नगरी बनी है, जिसने सारी दुनिया को ये दिखाया है कि हेरिटेज सिटी भी अर्बन डेवलमेंट का नया अध्याय लिख सकती है.  विकास भी और विरासत भी... का मंत्र भी काशी में हर जगह दिखाई दे रहा है. 

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर लोगों में उत्साह
आजीविका सखी गायत्री पांडे कहा कि पीएम मोदी काशी आए हैं, हम लोगों को काफी खुशी है. महिलाओं को हर जगह सम्मान और मुकाम मिल रहा है. पीएम मोदी ने नारी शक्ति का सम्मान किया है. समूह सखी नीरज देवी ने कहा कि महिलाओं के हित में पीएम मोदी ने तमाम बड़े कदम उठाए हैं. महिला सशक्तिकरण को लेकर पीएम मोदी जोर देते रहे हैं. महिला सुरक्षा को हम लोग महसूस कर पा रहे हैं. आज महिला आर्थिक स्वावलंबन और स्वरोजगार से जुड़ी हुई है.

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Israel Vs Hezbollah War: अब होगा Hezbollah से पूरा हिसाब, Israel नहीं मनेगा Ceasefire वाली America की बात
Topics mentioned in this article