पीएम मोदी और ब्रुनेई सुल्तान की लग्जरी पैलेस में हुई मुलाकात क्यों खास? 10 प्वाइंटर्स में समझिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा पर हैं. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश की ये पहली द्विपक्षीय यात्रा है. ब्रुनेई के बाद, पीएम मोदी का अगला पड़ाव सिंगापुर होगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा पर हैं. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश की ये पहली द्विपक्षीय यात्रा है. ब्रुनेई के बाद, पीएम मोदी का अगला पड़ाव सिंगापुर होगा.

  1. पीएम मोदी ने ब्रुनेई दौरे के दूसरे दिन सुल्तान हसनल बोल्किया से मुलाकात की. सुल्तान दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले राजा हैं. लगभग 30 बिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, वह कभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे.
  2. पीएम मोदी ने अपनी मुलाकात के बारे में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलकर खुशी हुई. हमारी बातचीत व्यापक मुद्दों पर हुई और इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीके शामिल थे. हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संपर्कों और लोगों के बीच आदान-प्रदान को और बढ़ाने जा रहे हैं."
  3. प्रधानमंत्री मोदी और ब्रुनेई सुल्तान की पहली मुलाकात नवंबर 2014 में नेपीता में 25वें आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान और फिर मनीला में आयोजित 2017 पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी.
  4. प्रधानमंत्री की यह ऐतिहासिक यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है.
  5. प्रधानमंत्री मोदी और सुल्तान ने रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य जैसे सहयोग के क्षेत्रों पर केंद्रित द्विपक्षीय चर्चा की. दोनों देशों के बीच कई सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की भी उम्मीद है.
  6. इसके बाद प्रधानमंत्री को सुल्तान द्वारा अपने सरकारी आवास इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस में दोपहर के भोज का आयोजन किया जाएगा.
  7. Advertisement
  8. इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस दुनिया का सबसे बड़ा महल है और इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और 38 तरह के संगमरमर से बनी 44 सीढ़ियां हैं.
  9. दोपहर के भोजन के बाद प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर के लिए रवाना होंगे. वहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री वहां भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे और उसके बाद अपने समकक्ष प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे.
  10. Advertisement
  11. मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रुनेई में प्रसिद्ध उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया, जिसे इस क्षेत्र की सबसे प्रतिष्ठित इमारतों में से एक माना जाता है. प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी का भी उद्घाटन किया.
  12. प्रधानमंत्री मोदी ने स्थानीय अधिकारियों, विद्वानों और बड़ी संख्या में एकत्रित हुए भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की.
  13. Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?